रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: 21 सितंबर से इन रूटों पर चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, 10 दिन पहले बुक हो सकेंगे टिकट 

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: 21 सितंबर से इन रूटों पर चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, 10 दिन पहले बुक हो सकेंगे टिकट 
हाईलाइट
  • जिन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी होगी
  • उसके लिए एक और ट्रेन चलाई जाएगी
  • इसे क्लोन ट्रेन नाम दिया गया
  • वेटिंग लिस्ट की परेशानी से निजात दिलाने के लिए रेल मंत्रालय ने क्लोन ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कई स्पेशल ट्रेनों में भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 21 सितंबर से चुनिंदा रूटों पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी। अधिकारी ने कहा कि क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाएंगे, जिसमें प्रत्येक में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलेगी।

अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आरक्षण 10 दिनों के भीतर करना होगा। अधिकारी ने कहा कि हमसफर ट्रेन रैक के साथ क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों जितना वसूला जाएगा, जबकि दिल्ली-लखनऊ रूट पर क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए जितना लिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा होंगी।

पूरी तरह आरक्षित, स्टॉपेज भी सीमित
ये क्लोन ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व ट्रेनें होंगी और इनके स्टॉपेज भी सीमित होंगे। यानी जिन स्टेशनों के बीच की ज्यादा मांग को देखते हुए ये ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उन्हीं के बीच चलेंगी। बीच में रेल ऑपरेशन के लिए जरूरी स्टेशनों पर ही हाल्ट दिया जाएगा।

हमसफ़र ट्रेनों के बराबर होगा किराया
इन 20 जोड़ी ट्रेनों में से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें हमसफर ट्रेनें होंगी। इनका किराया हमसफर ट्रेनों की तरह होगा। जबकि एक जोड़ी ट्रेनें (04251/04252) लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल चलेगी जो कि वास्तव में जनशताब्दी एक्सप्रेस होगी। इनका किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के बराबर होगा। इन ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड सिर्फ 10 दिन का होगा।

19 सितम्बर से शुरू होगा रिजर्वेशन
इससे पहले रेलवे ने कभी क्लोन ट्रेनों को नहीं चलाया था। ये क्लोन ट्रेनें मुख्यतया 3AC ट्रेनें होंगी और मौजूदा सम्बंधित स्पेशल ट्रेनों से पहले चलेंगी। ये क्लोन अपनी मौजूदा स्पेशल ट्रेनों से अधिक गति से चलेंगी। इन ट्रेनों का रिजर्वेशन 19 सितम्बर से शुरू हो जाएगा।

कोरोना के कारण यात्री ट्रेन सेवाएं फिलहाल निलंबित
कोरोना महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। इसके बाद रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। अभी देश में 310 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

1 मई से चलाई गई थीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें
रेलवे ने श्रमिकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं। इनके जरिए देश भर के श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाया गया था। रेलवे ने बताया था कि श्रमिक ट्रेनों का 85% खर्च केंद्र ने उठाया। 15% खर्च किराए के रूप में राज्यों ने वहन किया। इसके बाद रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी एयर कंडीशन ट्रेनें और 1 जून से 100 जोड़ी टाइम टेबल्ड ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। वहीं रेलवे ने 12 सितंबर से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं।

Created On :   15 Sep 2020 6:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story