न्यू ईयर पर गूगल का झटका, इस कम्प्यूटर्स पर क्रोम नहीं करेगा काम, यूजर्स को अब नेट सर्फिंग से पहले करनी होगी ये मशक्कत

Googles blow on New Year, Chrome will not work on these computers, users should be careful!
न्यू ईयर पर गूगल का झटका, इस कम्प्यूटर्स पर क्रोम नहीं करेगा काम, यूजर्स को अब नेट सर्फिंग से पहले करनी होगी ये मशक्कत
गूगल का नया प्लान न्यू ईयर पर गूगल का झटका, इस कम्प्यूटर्स पर क्रोम नहीं करेगा काम, यूजर्स को अब नेट सर्फिंग से पहले करनी होगी ये मशक्कत
हाईलाइट
  • विंडोज 8.1 को सपोर्ट करने वाले का फाइनल वर्जन है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कम्प्यूटर्स को अपने कार्यों में इस्तेमाल करने वालों को गूगल एक बड़ा झटका देने वाला है। नए साल में गूगल क्रोम कई कम्प्यूटर में काम करना बंद करने वाला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल अब क्रोम का नया वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। इस वर्जन का नाम होगा क्रोम 110। जो संभवतः 7 फरवरी 2023 को लॉन्च किया जा सकता है। खबरों के मुताबिक, नए रिलीज के साथ क्रोम के पुराने वर्जन के लिए गूगल अपना सपोर्ट भी खत्म कर देगा। गूगल सपोर्ट पेज के अनुसार,  क्रोम का पुराना वर्जन क्रोम 109 सिर्फ दो पुराने माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल सकेगा। ये दो माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम हैं विडोंज 7 और विंडोज 8.1। इसके अलावा पुराने वर्जन को किसी और अपडेट का सपोर्ट नहीं मिलेगा।

जल्द बंद होगा पुराने वर्जन का सपोर्ट

गूगल नए साल में 15 जनवरी 2023 तक क्रोम के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट खत्म कर देगा। इसका मतलब है कि अब क्रोम का नया वर्जन क्रोम 110 गूगल का पहला ऐसा वर्जन होगा जो विंडोज 10 या उसके बाद के विंडोज में काम करेगा। यूजर सिर्फ विंडोज 7 और विंडोज 8.1 में क्रोम के पुराने वर्जन का उपयोग करने में सक्षम होंगे। हालांकि, सिक्योरिटी फिक्स समेत कोई भी नया अपडेट नहीं मिलेगा। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि क्रोम 109, क्रोम का ऐसा लास्ट वर्जन है, जो विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 का सपोर्ट करेगा। 

नए क्रोम का उपयोग करने के लिए ये करना पड़ेगा

टेक दिग्गजों के अनुसार, क्रॉस-प्लेटफॉर्म वेब ब्राउजर क्रोम का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को अपने सिस्टम को विंडोज 10 या 11 ओएस के साथ अपग्रेड करना होगा। विंडोज को अपग्रेड करने के बाद ही आप नए क्रोम का उपयोग कर सकेंगे। इसके अलावा गूगल से मिलने वाले नए अपडेट और रिलीजेज की जानकारी भी उसी के बाद मिल सकेगी।

Created On :   4 Jan 2023 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story