comScore

Public Opinion: देश के 77.3 फीसदी लोगों ने माना- कोरोना से ठीक ढंग से निपट रही है मोदी सरकार

Public Opinion: देश के 77.3 फीसदी लोगों ने माना- कोरोना से ठीक ढंग से निपट रही है मोदी सरकार

हाईलाइट

  • कोरोना से ठीक ढंग से निपट रही है सरकार, 77.3 फीसदी लोगों की राय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के हालात से भारत सरकार सही तरीके से निपट रही है। करीब 77.3 फीसदी लोगों का यही मानना है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में जब रोजाना अभूतपूर्व तरीके से इजाफा हो रहा है तब इस प्रकार का विश्वास काफी मायने रखता है।

आईएएनएस-सीवोटर कोविड-19 ट्रैकर की ताजा सर्वे में 1723 लोगों से मिली प्रतिक्रिया से यह नतीजा निकाला गया है। सर्वे के दौरान लोगों से यह पूछा गया कि, वे इस बात से कितना सहमत या असहमत है कि भारत सरकार कोरोना वायरस के हालात से सही तरीके से निपट रही है। इस पर 77.3 फीसदी लोगों ने सहमति जताई जबकि 19.1 फीसदी लोगों ने असमति जताई।

सहमति जताने वाले 77.3 फीसदी लोगों में से 54.1 फीसदी ने कहा कि वे पूरी तरह सहमत है कि भारत सरकार कोविड-19 संकट से अच्छी तरह निपट रही है। सर्वेक्षण के अनुसार, 16 मार्च से लेकर 31 मार्च के दौरान जब लोग घरों में रहते हुए वायरस संक्रमण के प्रकोप की रोकथाम की कवायद में जुटे थे तब सरकार की क्षमता पर भरोसा बढ़ा था।

लॉकडाउन के तीसरे सप्ताह के बाद तीन अप्रैल से लोगों का यह भरोसा और बढ़ गया। इस बात से यह संकेत मिलता है कि अनेक लोग इस बात से आश्वस्त थे कि सरकार संकट का सामना ठीक ढंग से कर रही है। सर्वे बताता है कि मई के मध्य तक 80 फीसदी लोग पूरी तरह सहमत थे कि भारत सरकार हालात से अच्छी तरह निपट रही है।

आंकड़े बताते हैं, 31 मार्च से लेकर 15 मई तक 70 से 80 फीसदी लोग इस बात से आश्वस्त थे कि सरकार कोरोना के प्रकोप की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। लेकिन जैसे ही कोविड-19 का संकट गहराने लगा और मई के आखिरी सप्ताह में रोजाना सैकड़ों मामले आने लगे तो लोगों का भरोसा भी उठने लगा।

फिर 12 मई तक लोगों का विश्वास कम होता रहा फिर भी 70 फीसदी लोगों को लगता था कि सरकार संकट का सामना अच्छी तरह कर रही है। लेकिन 11 जून तक ऐसा सोचने वाले करीब 60 फीसदी रह गए। इस दौरान कोरोना संक्रमण के मामले रोजाना हजारों में आने लगे और ऐसा लगने लगा कि स्वास्थ्य के इस संकट का स्वास्थ्य सेवा और देश की पूरी शासन व्यवस्था पर पूरा दबाव है।

इसके बाद 14 जून से लेकर पांच जुलाई तक करीब 50 से 60 फीसदी लोग इस बात से सहमत थे कि भारत सरकार कोरोनावायरस से अच्छी तरह निपट रही है। आखिर में पांच जुलाई से 20 जुलाई के दौरान ऐसा मानने वाले लोग 60 फीसदी से भी कम रह गए। सर्वेक्षण के अनुसार, जून के आरंभ से लेकर 20 जुलाई तक 75 फीसदी से अधिक लोगों का कहना था कि इस मामले में उनका सरकार पर भरोसा है।

कमेंट करें
H82iv