comScore

रमजान के बाद आएगी आतंकियों की शामत, खत्म होगा एकतरफा सीजफायर

June 15th, 2018 00:54 IST
रमजान के बाद आएगी आतंकियों की शामत, खत्म होगा एकतरफा सीजफायर

हाईलाइट

  • कश्मीर घाटी में रमजान के दौरान लागू किए गए एकतरफा सीजफायर को खत्म करने का फैसला केंद्र सरकार ले सकती है।
  • सूत्रों के मुताबिक सरकार सीजफायर के साथ सेना के हाथ नहीं बांधना चाहती है।
  • ईद पर सीजफायर की मियाद खत्म होने के बाद घाटी में सेना एक बार फिर आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू कर सकेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकवादियों की शामत आने वाली है। दरअसल केंद्र सरकार घाटी में रमजान के दौरान लागू किए गए एकतरफा सीजफायर को खत्म करने का फैसला ले सकती है। गुरुवार को केंद्रीय ग्रहमंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई। सूत्रों की माने तो इस बैठक में सीजफायर की मियाद खत्म करने को लेकर चर्चा की गई।

आतंकियों के खिलाफ फिर शुरू होगा ऑपरेशन
सूत्रों के मुताबिक सरकार सीजफायर के साथ सेना के हाथ नहीं बांधना चाहती है। माना जा रहा है कि ईद पर सीजफायर की मियाद खत्म होने के बाद घाटी में सेना एक बार फिर आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू कर सकेगी। हालांकि अब तक गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। गुरुवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की। इसमें केंद्र सरकार के गृह सचिव समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

मई में गृहमंत्री ने किया था घाटी का दौरा
इससे पहले मई महीने में सरकार द्वारा घाटी में एकतरफा सीजफायर का ऐलान किए जाने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर घाटी का दो दिवसीय दौरा किया था। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए राजनाथ सिंह ने यह कहा था कि सीजफायर की अवधि बढ़ाने का फैसला विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों से मिलने वाली रिपोर्ट्स और उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद लिया जाएगा।

15 मई को लागू किया गया था सीजफायर
बता दें कि केंद्र सरकार ने रमजान के दौरान शांति भरा वातावरण बनाए रखने के लिए 15 मई को जम्मू-कश्मीर में एकतरफा सीजफायर की घोषणा की थी। घाटी में सीजफायर के ऐलान के बाद सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की ओर से सरकार के फैसले का स्वागत किया गया था। हालांकि सीजफायर के ऐलान के बावजूद आतंकियों ने कश्मीर घाटी में तमाम हमलों को अंजाम दिया। रमजान के महीने में घाटी में आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर के कई जिलों में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमले किए थे।   

कमेंट करें
clO31