पैंडोरा पेपर्स लीक मामले में भारत सरकार ने दिए जांच के आदेश, घेरे में आए कई बड़े नाम

पैंडोरा पेपर्स लीक मामले में भारत सरकार ने दिए जांच के आदेश, घेरे में आए कई बड़े नाम
टैक्स चोरी पैंडोरा पेपर्स लीक मामले में भारत सरकार ने दिए जांच के आदेश, घेरे में आए कई बड़े नाम

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। पैंडोरा पेपर्स खुलासा मामले में भारत सरकार ने अब जांच के आदेश दे दिए है। आपको बता दें इस फाइल लीक में करीब 380 भारतीयों के नाम उजागर हुए हैं। जिन्होंने गुप्त तरीके से धन को छिपाए रखा है।  इतिहास की सबसे बड़ी खोजी पत्रकारिता में अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (ICIJ) और उनके अन्य मीडिया सहयोगियों  ने अपनी रिपोर्ट में इसके खुलासे किए। 3 अक्टूबर को जारी इन करोड़ों दस्तावेजों में कई नाम सामने आए है। जिनमें देश की कई बड़ी हस्तियों के नाम हैं। इस खुलासे में करीब 2.94 टेराबाइट का डेटा बताया गया है। जिसमें 200 से अधिक देशों के लोगों के नाम शामिल हैं।

इस रिपोर्ट से पता चलता है कि धनवान लोग कम कर या कर ना लेने वाली शैल कंपनियों (टैक्स चोरी),  ट्रस्टों, फाउंडेशनों में रकम लगाते है। पैंडोरा पेपर्स लीक मामले में करीब 11.9 मिलियन गुप्त फाइल हैं। जिसमें 380 भारतीयों के नाम है, जिनमें  उद्योगपति अनिल अंबानी, भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी, क्रिकेट सचिन तेंदुलकर, जैकी श्रॉफ, नीरा राडिया के साथ कई और नाम शामिल हैं। जिसकी पूरी लिस्ट भारत सरकार ने मांगी है।

अब भारत सरकार ने कहा है कि आईसीआईजे की रिपोर्ट में जो भी  भारतीय नाम शामिल है उनकी जांच संबंधित जांच एजेंसी से करवाई जाएगी। साथ ही उन पर कानून के अनुसार उचित कार्रवाई होगी। मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सरकार विदेश की एजेंसियों का सहयोग भी लेगी, ताकि अहम जानकारी जुटा सकें। सरकार ने आगे कहा कि पैंडोरा पेपर्स में आए नामों की जानकारी की जांच के आदेश दे दिए हैं। जिसकी जांच मल्टी एजेंसी समूह से करवाई जाएगी जिसके प्रमुख सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टेक्सेशन (सीबीडीटी) के चैयरमैन होंगे। इस समूह में सीबीडीटी के साथ प्रवर्तन निदेशालय, आरबीआई और फाइनेंशल इंटेलिजेंस यूनिट के सदस्य साथ रहेंगे।

 

Created On :   5 Oct 2021 6:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story