यूक्रेन-रूस संकट: ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया से 219 छात्रों को लेकर मुंबई पहुंचा पहला विमान, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया स्वागत

February 26th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन से भारतीयोंं को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने चलाया ऑपरेशन गंगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग में फंसे भारतीय छात्रों की शनिवार को एअर इंडिया की फ्लाइट रोमानिया के बुखारेस्ट से वतन वापसी हुई है। यूक्रेन के भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने मिशन का नाम ऑपरेशन गंगा रखा है। शनिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी।

गौरतलब है कि युद्ध प्रभावित यूक्रेन से निकालकर रोमानिया के रास्ते से एयर इंडिया का विमान 219 भारतीयों को लेकर शनिवार शाम मुंबई में उतरा। देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने कल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से बातचीत के दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीय को लेकर भी चर्चा की थी। उन्होंने कहा था कि भारतीय को वहां से निकालना भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है। वैसे यूक्रेन भारतीय दूतावास भी लगातार यूक्रेन सरकार के संपर्क में था। 

शनिवार  को जब 219 छात्रों को लेकर एयर इंडिया का विमान मुंबई में उतरा को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सभी छात्रों का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री को मौके पर देख सभी छात्र काफी खुश दिखे तथा कई छात्रों ने पीयूष गोयल के साथ सेल्फी भी ली। सभी छात्रों ने वतन पहुंचकर भारत सरकार का आभार भी प्रकट किया। देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी ट्वीट कर भारतीय नागरिकों का स्वागत किया। उन्होंने लिखा, "वैलकम बैक। हैशटैग ऑपरेशन गंगा का पहला स्टेप।

गौरतलब है कि रूसी आक्रमण के कारण यूक्रेनी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है। जिसके बाद वहां फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकलाने के लिए वैकल्पिक मार्ग चुना गया है। भारतीय नागरिक यूक्रेन से बसों में सवार होकर रोमानिया पहुंच रहे हैं। रोमानिया के शहर बुखारेस्ट से सभी लोग एयर इंडिया की फ्लाइट पर सवार होकर भारत पहुंचे हैं। भारत सरकार देश के हर नागरिक को सुरक्षित वतन वापसी के लिए प्रयासरत है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ट्वीट कर दी जानकारी

यूक्रेन से पहुंचे भारतीय छात्रों के स्वागत के लिए खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। उन्होंने ट्वीट किया कि यूक्रेन से भारत लौटे एक छात्र के आत्मविश्वास से परिपूर्ण ये शब्द, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार के प्रति अटूट विश्वास को दर्शाते हैं।

यूक्रेन से लौटी छात्रा ने कहा भारत सरकार पर गर्व है

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच वहां से वतन वापस आई छात्रा धारा वोरा ने कहा कि हमें अपने देश और भारत सरकार पर गर्व है। हमें उम्मीद है कि शेष छात्रों को जल्द से जल्द भारत वापस लाया जाएगा।

यूक्रेन से लौटी एक और छात्रा आकांक्षा रावत ने कहा कि मैं वास्तव में डर गई थी लेकिन भारत सरकार की बदौलत हम सुरक्षित पहुंच गए। छात्रा ने कहा कि भारत सरकार को इसके लिए धन्यवाद। आकांक्षा ने कहा कि हम सबसे पहले बचाए गए। सरकार ने कुछ दिनों के भीतर कार्रवाई की।

मुझे भारत सरकार पर भरोसा था

शनिवार को यूक्रेन से मुंबई पहुंचे एमबीबीएस के एक छात्र ने कहा कि मुझे भारत सरकार पर पूरा भरोसा था कि वे हमें हमारे देश में जरूर वापस लाएंगे। कुछ डर और घबराहट जरूर थी, लेकिन हम भारत वापस आकर बहुत खुश हैं।