कोरोना बूस्टर से जुड़ा सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को अब मुफ्त मिलेगा बूस्टर डोज

Government took a big decision, those above 18 years of age will get free booster dose
कोरोना बूस्टर से जुड़ा सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को अब मुफ्त मिलेगा बूस्टर डोज
18 प्लस के लिए अच्छी खबर कोरोना बूस्टर से जुड़ा सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को अब मुफ्त मिलेगा बूस्टर डोज

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  देश में कोरोना की रफ्तार फिर तेज हो गई है। पिछले 24 घंटे में  देशभर में 16 हजार से ज्यादा के मामले सामने आए हैं और 45 मरीजों की जान गयी है। इसी बीच मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए कोरोना की बूस्टर डोज  18 बर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त लगाने का फैसला किया है। मोदी सरकार का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। 

देश में ज्यादातर लोगों ने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं लेकिन कोरोना का बूस्टर डोज लेने में लापारवाही दिखा रहे हैं। ऐसे में सरकार चाहती है कि लोग आगे आकर बूस्टर डोज लगवाएं और उनके बीच जागरूकता बढ़े। केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सरकार के इस फैसले की जानकारी दी और कहा कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक कोरोनो का बूस्टर डोज लगाने का अभियान चलाया जाएगा। अभी तक देश में 199 करोड़ कोरोना की वेक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 

बूस्टर डोज को लेकर लोग दिखा रहे लापरवाही  

देश में भले ही ज्यादातर लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं लेकिन कोरोना की बूस्टर डोज लगवाने में लोग लापरवाह दिखाई दे रहे हैं।  ऐसे में मोदी सरकार का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाया जाए जिससे कोरोना के केसों की संख्या को कम किया जा सके और अगर केस आते भी हैं तो उसमें रिस्क कम हो ताकि मरीज को जल्द ही ठीक किया जा सके। 

सरकार ने कुछ दिन पहले ही बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी कम कर दिया था। बता दें पहले दो डोज लेने के 9 माह बाद ही कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवा सकते थे लेकिन अब सरकार ने उसके समय में कमी करके उसे 6 माह कर दिया है। आंकड़ो की बात करें तो 18से 59 साल की आयु के 77 करोड़ लोगों ने ही कोरोना का बूस्टर डोज लगवाया है। सरकार का मुफ्त बूस्टर डोज देने वाला फैसला इस आंकड़े के बढ़ाने में मदद करेगा। 

Created On :   13 July 2022 1:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story