मोदी कैबिनेट के बड़े फैसले : सरकार देगी ड्रोन क्षेत्र को बढ़ावा, 120 करोड़ का प्रोत्साहन देने की हुई घोषणा

September 15th, 2021

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने की मंत्रिमंडल बैठक की अध्यक्षता
  • ड्रोन क्षेत्र को बढावा देगी सरकार
  • 10 क्षेत्रों में उत्पादन पर आधारित प्रोत्साहन राशि देने का किया ऐलान

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अध्यक्षता की, जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही ड्रोन के क्षेत्र को बढ़ावा देने पर भी बात-चीत हुई।  सरकार ने देश में ड्रोन क्षेत्र को बढावा देने के लिए 120 करोड़ रूपये का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देने की आज घोषणा की ।

बता दें कि, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान बैठक में लिये गये फैसलों के बारे में अहम जानकारी दी और बताया कि, सरकार का ये फैसला बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी वजह से दुनिया के मुकाबले देश में आधुनिक तकनीक उपलब्ध हो सकेगी । इतना ही नहीं इस क्षेत्र में आने वाले 3 सालों के अंदर लगभग 5 हजार करोड़ के निवेश का अनुमान लगाया गया है। वहीं 1500 करोड़ के उत्पादन की उम्मीद भी जताई गई है। 

मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, ड्रोन के निर्माण से छोटे और मध्यम उद्योगों को लाभ होगा और स्टार्टअप को भी सहायता मिलेगी। बता दें कि, इस क्षेत्र में वर्तमान समय में लगभग 80 करोड़ का व्यवसाय है। इसके अलावा सरकार द्वारा 10 क्षेत्रों में उत्पादन पर आधारित प्रोत्साहन राशि देने का ऐलान किया गया है, जिसमें आटो , कपड़ा तथा कई अन्य क्षेत्रों को शामिल किया गया है। 

 

खबरें और भी हैं...