सुल्तानपुर होगा कुशभवनपुर ! राज्यपाल राम नईक ने CM योगी को लिखी चिट्ठी

सुल्तानपुर होगा कुशभवनपुर ! राज्यपाल राम नईक ने CM योगी को लिखी चिट्ठी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए चिट्ठी लिखी है। राज्यपाल नाईक ने राजपूताना शौर्य फाउंडेशन की मांग का जिक्र किया। चिट्ठी में उन्होंने लिखा, राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुझसे मुलाकात कर एक किताब "सुल्तानपुर इतिहास की झलक" और ज्ञापन दिया, जिसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है। इस किताब के आधार पर उचित कार्यवाही किया जाए। 

बता दें कि सुल्तानपुर का नाम बदलने की मांग कई दिनों से उठाई जा रही थी। इस संबंध में बीते दिनों सुल्तानपुर नगरपालिका में एक प्रस्ताव भी पास किया गया था। इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव रखा था। देवमणि का कहना था कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था। बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था। 

सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर किए जाने पर बीजेपी विधायक देवमणि ने कहा था कि यहीं सीता जी ठहरी थीं उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट है। सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था। उस समय मुगलों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां गर्व की अनुभूति होगी वही सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ेगा।

Created On :   31 March 2019 5:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story