comScore

मप्र में ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार : मंत्री

December 25th, 2019 00:00 IST
 मप्र में ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार : मंत्री

हाईलाइट

  • मप्र में ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार : मंत्री

भोपाल, 24 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री कमलेश्वर पटेल ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की सभी 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों के 50 हजार से अधिक ग्रामों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का निर्णय लिया है, उसी के तहत बीते एक वर्ष में सभी ग्राम पंचायतों का ग्राम पंचायत विकास प्लान तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि ग्राम विकास में युवा शक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए युवा ग्राम शक्ति समितियों के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मंत्री पटेल ने यहां संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि ग्राम विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में 19 नवंबर को प्रियदर्शिनी सभा और तीन मार्च को सबला सभा का आयोजन करने और प्रतिवर्ष 20 अगस्त को सदभावना दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। ग्राम पंचायतों की भुगतान प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों का जिक्र करते हुए मंत्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत प्रदेश में 12 हजार 362 कि ़ मी़ सड़कों का उन्नयन किया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत दिसंबर, 2018 से अब तक 554 मार्ग पूर्ण कर 3,319 कि़ मी़ लंबाई की सड़कें पूर्ण की गईं। इससे 366 बसाहटों को संपर्कता प्रदान की गई। मध्यप्रदेश ग्रामीण संपर्कता परियोजना (एमपीआरसीपी) द्वारा 855 करोड़ व्यय कर 3,166 कि़ मी़ लंबाई की बीटी/सीसी मार्गो का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया।

मंत्री पटेल ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में प्रदेश में राज्य प्रारम्भिक ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम पायलट स्वरूप में प्रारंभ किया गया है। पिछले एक साल में 5 लाख 32 हजार परिवारों को संगठित कर 49,815 स्व-सहायता समूहों का गठन किया गया। इन समूहों को बैंकों से 37,097 प्रकरणों में राशि 232 करोड़ ऋण दिलाया गया।

कमेंट करें
pauwI