comScore

गुजरात : कांग्रेस के पूर्व विधायकों के पार्टी में शामिल होते ही उपचुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी

June 27th, 2020 22:01 IST
 गुजरात : कांग्रेस के पूर्व विधायकों के पार्टी में शामिल होते ही उपचुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी

हाईलाइट

  • गुजरात : कांग्रेस के पूर्व विधायकों के पार्टी में शामिल होते ही उपचुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी

नई दिल्ली/गांधीनगर, 27 जून(आईएएनएस)। गुजरात विधानसभा से इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के कुल आठ में से पांच बागी नेताओं ने शनिवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। इसी के साथ राज्य में बीजेपी उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई है।

भाजपा आठों सीटें जीतकर विधानसभा में अपनी ताकत और बढ़ाना चाहती है। राज्य में सितंबर से दिसंबर के बीच सभी आठ सीटों पर चुनाव होने की संभावना है। माना जा रहा है कि विधायक पद से इस्तीफा देने वाले कांग्रेस के पूर्व नेताओं में से अधिकांश को भाजपा चुनाव मैदान में उतारेगी।

राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात विधानसभा से इस्तीफा देने वाले पांच पूर्व विधायकों को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी ने शनिवार को प्रदेश कार्यालय में सदस्यता ग्रहण कराई। इन नेताओं में अबडासा से विधायक रहे प्रद्युम्न सिंह जाडेजा, मोरबी से ब्रजेश मेरजा, करजण से अक्षय पटेल, धारी से जेवी काकडिया शामिल हैं। भाजपा में शामिल होने वालों में प्रद्युम्न सिंह और जेवी काकडिया ने मार्च में तो अन्य तीनों विधायकों ने जून के पहले सप्ताह में इस्तीफा दे दिया था।

डांग के पूर्व विधायक मंगल गामित, गढडा के प्रवीण मारु और लींबडी के पूर्व विधायक सोमा भाई के भी आगे भाजपा में शामिल होने की बात कही जा रही है। नियम है कि सीटों के खाली होने पर छह महीने के भीतर उपचुनाव होना जरूरी है। इस प्रकार मार्च में खाली हुईं अबडासा, गढडा, धारी, डांग, लींबडी सीटों पर उपचुनाव सितंबर से पहले और जून में खाली हुईं मोरबी, करजण और कपराडा की सीटों पर उपचुनाव दिसंबर में हो सकते हैं।

बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में इस वक्त भाजपा के पास 103 और कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं। कांग्रेस के पास पहले 73 विधायक थे। लेकिन आठ के इस्तीफा देने कारण कांग्रेस गुजरात में सिर्फ राज्यसभा की एक सीटें ही जीत पाई वहीं बीजेपी ने कुल तीन सीटें जीतीं। अगर कांग्रेस के आठ विधायक इस्तीफा न देते तो पार्टी दो सीटें जीतने में सफल हो सकती थी।

कमेंट करें
WFa0P