दैनिक भास्कर हिंदी: गुजरात चुनाव : टाइम्स नाउ-VMR के ओपिनियन पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत 

October 26th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव पर इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के बाद टाइम्स नाउ और वीएमआर के ओपिनियन पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। बुधवार को जारी हुए इस ओपिनियन पोल के आंकड़ों में बीजेपी को 118-134 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। यहां कांग्रेस को 49-61 सीटें और अन्य को 0-3 सीटें मिलने की बात कही गई है। 


वोट प्रतिशत की बात करें तो 182 सीटों की विधानसभा में बीजेपी को 52 प्रतिशत, कांग्रेस को 37 प्रतिशत और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिलने के आसार जताए जा रहे हैं। सर्वे में बीजेपी के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि इस चुनाव में उसे 2012 की तुलना में 4 प्रतिशत बेहतर परफार्मेंस करते हुए देखा जा रहा है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं। यह सर्वे हार्दिक पटेल के लिए झटके देने वाला है। इस सर्वे में उन्हें एक भी सीट नहीं मिली है। इस सर्वे का सैंपल साइज 6000 था। 


इससे पहले इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माय इंडिया के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 115 से 125 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। इसमें कांग्रेस को 57-65 और अन्य को 3 सीट मिलने की बात कही गई थी। इस सर्व में सबसे बड़ी बात यह निकलकर सामने आई थी कि गुजरात की 66%जनता यह मानती है कि मोदी के पीएम बनने के बाद से गुजरात को फायदा हुआ है। 

 

बता दें कि आज सुबह चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। यहां चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होना है। वहीं नतीजों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी। गुजरात के साथ ही इस साल हिमाचल प्रदेश के भी चुनाव होने हैं। हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को वोटिंग और 18 दिसंबर को नतीजों की घोषणा की जाएगी।