comScore

दिल्ली में अगले साल बोर्ड परीक्षाओं के बाद हों गुरुद्वारों के चुनाव

July 22nd, 2020 22:40 IST
दिल्ली में अगले साल बोर्ड परीक्षाओं के बाद हों गुरुद्वारों के चुनाव

हाईलाइट

  • दिल्ली में अगले साल बोर्ड परीक्षाओं के बाद हों गुरुद्वारों के चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में मार्च, 2021 में प्रस्तावित दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के बाद हो, दिल्ली सरकार को यह सुझाव विभिन्न पंजीकृत दलों के प्रतिनिधियों ने दिया है, ताकि छात्रों की परीक्षा और पढ़ाई प्रभावित न हो।

दिल्ली सरकार के गुरुद्वारा चुनाव मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बुधवार को दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव पर संबंधित पंजीकृत दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में शिरोमणि अकाली दल, शिरोमणि अकाली दल-दिल्ली और जग आसरा गुरु ओट पार्टी के पदाधिकारी शामिल हुए। इस चर्चा में भाग लेने वाली पंजीकृत पार्टियों ने कई सुझाव दिए।

दिल्ली सरकार ने कहा कि दिए गए सुझावों के मुताबिक, आगामी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के लिए फोटो मतदाता सूची तैयार की जाए। इस चुनाव में भाग लेने की पात्रता रखने वाले सभी मतदाताओं को ऑनलाइन अपना पंजीकरण कराने के लिए कहा जाए। इसके बाद नए-पुराने मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने व हटाने के लिए आवेदन की सुविधा हो। गुरुद्वारा चुनाव विभाग आवेदनों की जांच करने के बाद मतदाता सूची में नाम जोड़ने और हटाने का निर्णय ले सकता है।

बुधवार को हुई बैठक में यह सुझाव भी दिया गया कि यदि किसी मतदाता का नाम दिल्ली से इतर पंजाब या किसी अन्य राज्य की मतदाता सूची में हो, तो ऐसे मतदाता का नाम दिल्ली में आगामी गुरुद्वारा चुनाव के लिए तैयार होने वाली मतदाता सूची में नहीं होना चाहिए। इस दोहराव से बचने की जरूरत है।दिल्ली में वैधानिक रूप से चुनाव लड़ने की पात्रता रखने वाले सभी पंजीकृत दलों से राजधानी में आगामी गुरुद्वारा चुनाव के लिए निर्धारित वाडरें की सीमाओं के परिसीमन के संबंध में भी सुझाव दिया गया।बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी गुरुद्वारा चुनाव के लिए मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया में गतिशीलता लाने के लिए राजधानी में सिख मतदाता सूची को वरीयता से चुनाव से पूर्व अंतिम रूप दिया जाए।

कमेंट करें
MRfy2