गुरुग्राम : लम्पी वायरस से 93 मवेशियों की मौत, 890 संक्रमित

Gurugram: Lumpy virus kills 93 cattle, 890 infected
गुरुग्राम : लम्पी वायरस से 93 मवेशियों की मौत, 890 संक्रमित
लम्पी वायरस संक्रमित गुरुग्राम : लम्पी वायरस से 93 मवेशियों की मौत, 890 संक्रमित
हाईलाइट
  • 71
  • 000 मवेशियों को वायरस से बचाने के लिए टीका लगाया गया

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। लम्पी वायरस से संक्रमित होने से यहां 93 मवेशियों की मौत हो गई है, जबकि गुरुग्राम, सोहना और पटौदी क्षेत्रों में मवेशियों में संक्रामक बीमारी के 890 मामले पाए गए हैं। यह जानकारी जिले के पशुपालन विभाग ने दी। अधिकारियों ने बताया कि लम्पी स्किन डिजीज (एलएसडी) तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह न तो जानवरों से और न ही गाय के दूध से इंसानों में फैलता है।

पशुपालन और डेयरी की उप निदेशक डॉ. पुनीता गहलावत ने बताया कि लम्पी वायरस की बीमारी के एक तिहाई मामले ठीक हो गए हैं और गुरुग्राम में लगभग 71,000 मवेशियों को वायरस से बचाने के लिए टीका लगाया गया है। गहलावत ने मालिकों से लंपी वायरस के लक्षण दिखाने वाले मवेशियों को अलग-थलग करने की अपील की, जिसमें तेज बुखार, दूध उत्पादन में कमी, त्वचा की गांठें, भूख न लगना, नाक से पानी निकलना और आंखों में पानी आना शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा, गुरुग्राम में, मामलों की संख्या कम है। हमने तुरंत प्रतिक्रिया दी है और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Sep 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story