मुंबई: पेड़ों की कटाई पर विरोध, धारा 144 लागू, शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी गिरफ्तार

मुंबई: पेड़ों की कटाई पर विरोध, धारा 144 लागू, शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से आरे कॉलोनी में मेट्रो कारशेड बनाने के लिए 2702 पेड़ों को काटे जाने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया गया है। इसके बाद शुक्रवार रात 8 बजे से ही पेड़ों को काटने का काम शुरु कर दिया गया है। इस बात की खबर लगते ही यहां कुछ देर में ही प्रदर्शनकारी भी पहुंच गए। प्रदर्शन करने वाले लोगों ने मेट्रो रेल साइट पर जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद यहां रात को 100 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया। वहीं इस शनिवार को आरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। 

हिसारत में लिए गए लोगों पर मुंबई पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की है। आईपीसी की धारा 353 और अन्य धाराओं के तहत इन लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। इनमें से 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनकी आज कोर्ट में पेशी होगी। सूत्रों के मुताबिक, अब तक यहां 800 से ज्यादा पेड़ काटे जा चुके हैं। वहीं धारा 144 लगने के साथ ही इलाके के 3 किलोमीटर के रेडियस में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। 

विरोध कर रहे लोगों ने लगाया आरोप
बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार रात हंगामे के दौरान आरोप लगाया कि बीएमसी ने पेड़ों को काटने के लिए मिली अनुमति को अपने वेबसाइट पर नहीं डाला है। प्रदर्शनकारियों ने कानून की बात करते हुए कहा कि वेबसाइट पर अनुमति की कॉपी को डालने के 15 दिनों के बाद पेड़ काटे जा सकते हैं। जबकि बीएमसी ने ऐसा नहीं किया है। सोशल मीडिया पर भी पेड़ों को काटने का वीडियो वायरल हो गया है। वहीं कई लोगों ने ट्वीट कर इस मुद्दे पर देवेंद्र फडणवीस सरकार और बृहन्मुम्बई महानगरपालिका की निंदा भी की। इसी बीच शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उन्होंने ट्वीट कर आरे जाने की बात कही थी। 

विरोध में बॉलीवुड और राजनीतिक हस्तियां भी शामिल
बता दें कि मेट्रो कारशेड बनाने के लिए काटे जाने वाले पेड़ों को बचाने के लिए कई पर्यावरण प्रेमियों ने इसका जमकर विरोध किया है। इसमें सिर्फ आमलोग शामिल नहीं हैं, बल्कि बॉलीवुड की हस्तियों सहित कई राजनैतिक चेहरे भी सामने आए हैं। विरोध में बॉलीवुड अभिनेत्री दिया मिर्जा और नेता जिग्नेश मेवानी ने इसके खिलाफ सोशल मीडिया पर आवाज उठाई है। 

आम आदमी पार्टी की नेता प्रीति मेनन शर्मा ने कहा कि, 21 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के बीच पेड़ काटना चुनाव संहिता का उल्लंघन है। तो वहीं शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने भी जंगलों को काटे जाने का विरोध किया है।   

आदित्य ठाकरे ने पेड़ों को काटने के विरोध में लिखा कि जिस तरह से मुंबई मेट्रो-3 के नाम पर पेड़ों को धूर्तता से काटा जा रहा है, वह शर्मनाक और गलत है। यह कैसा रहेगा अगर इन अधिकारियों की नियुक्ति पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कर दी जाए और वे पेड़ों की जगह आतंकी शिविरों को तबाह करें।

ठाकरे ने एक अन्य ट्वीट में कहा है कि मुंबई-मेट्रो-3 अविवेकपूर्ण तरीके से क्षेत्र के इको सिस्टम को तबाह कर रही है। मुंबई मेट्रो-3 के अहम की लड़ाई इसके बनने के उद्देश्य को खत्म कर रही है।

Created On :   5 Oct 2019 3:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story