मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश, बिजली गिरने से 1 की मौत

Heavy rain continues in Madhya Pradesh, 1 killed due to lightning
मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश, बिजली गिरने से 1 की मौत
मौसम का हाल मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश, बिजली गिरने से 1 की मौत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है और भोपाल में क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की है। राज्य के राजगढ़ जिले में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में मानसून के बाद की बारिश का कारण उत्तरी तेलंगाना और आसपास के क्षेत्रों में संबंधित चक्रवाती परिसंचरण के साथ कम दबाव का क्षेत्र है। यह दक्षिण अफगानिस्तान पर पश्चिमी विक्षोभ का भी परिणाम है। ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, भोपाल, शिवपुरी जैसे संभागों में भारी बारिश हुई है, जबकि कुछ अन्य संभागों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी, जीडी मिश्रा ने कहा, एक कम दबाव का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर में स्थित था, और यह मध्य प्रदेश में नमी ला रहा था जिससे विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही थी। उन्होंने आगे कहा, मध्य प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्से में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मंगलवार तक राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश शिवपुरी जिले (312 मिमी), गुना (101 मिमी), ग्वालियर (71.7 मिमी), होशंगाबाद (56.2 मिमी), शाजापुर (50 मिमी), सतना ( 49.8 मिमी), भोपाल (41.4 मिमी) और रायसेन (41.2 मिमी)। अन्य जिलों में बारिश 30 मिमी से नीचे दर्ज की गई। मध्य प्रदेश के चार संभागों और कई जिलों में बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए आईएमडी पहले ही येलो अलर्ट जारी कर चुका है। मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Oct 2021 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story