देश के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी, गुजरात और महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित, मध्यप्रदेश के इन जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

Heavy rain continues in most states of the country, Gujarat and Maharashtra are the most affected
देश के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी, गुजरात और महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित, मध्यप्रदेश के इन जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी
आसमानी आफत देश के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी, गुजरात और महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित, मध्यप्रदेश के इन जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के अधिकांश राज्यों में बारिश हो रही है। गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के 8 राज्यों में अगले चार दिन तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर बनने के कारण छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, और आंध्रप्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं। 

गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश का कहर जारी

गुजरात में भारी बारिश का दौर लगातार जारी है। यहां भारी बारिश की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं में अब तक 83 लोगों की जान चली गई हैं। बात करें पिछले 24 घंटों की तो इस दौरान बाढ़-बारिश की वजह से 14 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। गुजरात के राजकोट में भारी बारिश की वजह से स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है। साथ ही प्रदेश में 13 से 16 जुलाई के बीच होने वाली गुजरात राज्य बिजली निगम की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। 

बाढ़ की वजह से प्रदेश के कई गांवो का संपर्क टूट चुका है। जिसके बाद इन गांवों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए प्रशासन ने हेलिकॉप्टर तैनात किए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के सूरत सहित 17 स्थानों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वहीं बात करें महाराष्ट्र की तो यहां के कई जिलों में भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। बारिश-बाढ़ की वजह से यहां का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बाढ़ और बारिश से हुए हादसों की वजह से यहां 89 लोगों की मौत हो गई है। प्रदेश के वर्धा जिले में बांध टूटने की खबर सामने आई थी। इसके अलावा मुंबई के पास स्थित बसई में बुधवार सुबह लैंडस्लाइड की घटना हो गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश की वजह से सड़कों पर जलभराव हो गया है। लगातार होने वाली बारिश की वजह से अंधेरी सबवे जलमग्न हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 

 

 

इसके अलावा नागपुर में भी बुधवार शाम तेज बारिश हुई। 

कर्नाटक में सीएम ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा, उत्तराखंड में लैंड स्लाइड के चलते बद्रीनाथ हाईवे बंद

कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री बसवराव बोम्मई ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर बचाव कार्यों का जायजा लिया और अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए। राज्य बारिश की वजह से हुए हादसों में अबतक 32 लोगों अपनी जान गंवा चुके हैं। 

वहीं उत्तराखंड के चमोली जिले में हुई जोरदार बारिश की वजह से कई स्थानों पर लैंडस्लाइड हुई। जिसकी वजह से बद्रीनाथ हाईवे को बंद करना पड़ा। मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए नर्मदापुरम संभाग के अतिरिक्त छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और खंडवा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, दमोह, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, गुना और नरसिंहपुर जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश की वजह से हरदा की अजनाल नदी में बाढ़ आ गई, जिसकी वजह से खंडवा-हरदा स्टेट हाईवे बंद करना पड़ा। वहीं छिंदवाड़ा के गहरा नाला में तेज बहाव की वजह से छिंदवाड़ा-नागपुर भी बंद करना पड़ा। इसके अलावा तेज बारिश के चलते छिंदवाड़ा-नागपुर रेलवे ट्रेक पर पानी भर जाने के लिए उसे 5 घंटे तक बंद करना पड़ा।

लगातार बारिश की वजह से नर्मदा और चंबल का जलस्तर भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। 

वहीं बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां बुधवार शाम को तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में बैतूल में 5.5 इंच, पचमढ़ी में 4.3 इंच, खंडवा में 2.6 इंच, सिवनी में 2.2 इंच और भोपाल में 1.2 इंच बारिश दर्ज की गई।  

Created On :   13 July 2022 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story