पिछले 24 घंटों से ओडिशा में भारी बारिश जारी, 12 जिलों में स्कूल बंद

Heavy rains continue in Odisha, schools closed in 12 districts
पिछले 24 घंटों से ओडिशा में भारी बारिश जारी, 12 जिलों में स्कूल बंद
हैवी रेन पिछले 24 घंटों से ओडिशा में भारी बारिश जारी, 12 जिलों में स्कूल बंद
हाईलाइट
  • ओडिशा में भारी बारिश जारी
  • 12 जिलों में स्कूल बंद

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों से भारी बारिश जारी है, जिसने राजधानी भुवनेश्वर और तीर्थ शहर पुरी में पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आईएमडी ने सोमवार को यह जानकारी दी। सरकार ने 12 जिलों के स्कूलों को दो दिन के लिए बंद कर दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी और उससे सटे ओडिशा तट पर दबाव अब एक गहरे दबाव में तब्दील हो गया है और सोमवार सुबह भद्रक जिले के चांदबली के पास तट को पार कर गया।

इसके अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम वाडरें की ओर बढ़ने और बाद के 24 घंटों के दौरान एक डिप्रेशन में कमजोर होने की संभावना है। इसके प्रभाव में रविवार सुबह से राज्य के तटीय, उत्तरी और आंतरिक इलाकों में भारी बारिश हुई। पुरी जिले के अस्टारंगा में सबसे अधिक 530 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद काकटपुर (525 मिमी), जगतसिंहपुर जिले में बालिकदा (440 मिमी), कटक जिले में कांटापारा (381 मिमी) और नियाली (370मिमी) में बारिश हुई। भुवनेश्वर मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि 24 घंटों में (सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक) 341 मिमी बारिश के साथ, पुरी ने 87 साल में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की।

इसी तरह, राजधानी शहर भुवनेश्वर ने भी इस महीने में 63 साल पुराना बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्योंकि शहर में 195 मिमी बारिश हुई थी। उन्होंने कहा कि 9 सितंबर, 1958 को शहर में 163 मिमी बारिश हुई थी। भुवनेश्वर और कटक शहरों के विभिन्न हिस्सों की अधिकांश सड़कों पर भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया। रेलवे स्टेशन और भुवनेश्वर के केदारगौरी मंदिर सहित कई निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बारिश का पानी कटक के आचार्य हरिहर कैंसर अस्पताल में भी घुस गया, जिससे मरीजों को परेशानी हुई। कटक नगर निगम (सीएमसी) की आयुक्त अनन्या दास ने कहा कि कैंसर अस्पताल में पानी की निकासी का काम चल रहा है, जबकि जलभराव वाले क्षेत्रों में लोगों के लिए सूखे भोजन की व्यवस्था की गई है। सूत्रों ने बताया कि जगतसिंहपुर जिला प्रशासन ने निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इस बीच, स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर दास ने कहा कि भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर 12 जिलों में दो दिनों (आज और कल) के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   13 Sep 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story