हनुमान जयंती पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में भारी सुरक्षा बल तैनात

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली हनुमान जयंती पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में भारी सुरक्षा बल तैनात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुरुवार को हनुमान जयंती के मौके पर किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के जहांगीरपुरी इलाके में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को इलाके में फ्लैग मार्च भी किया था। पुलिस पहले इलाके में किसी भी जुलूस की अनुमति देने के पक्ष में नहीं थी, लेकिन बाद में इस गतिविधि की अनुमति दे दी गई।

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव समारोह आयोजकों के परामर्श से आयोजित किया जा रहा है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह सुरक्षित तरीके से हो। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा इस अवसर पर जुलूस निकालने की इच्छा व्यक्त करने के बाद पुलिस ने क्षेत्र में हनुमान जयंती के लिए मार्ग को भी नियमित कर दिया।

वीएचपी के अनुरोध पर, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, हमने उनके अनुरोध की जांच की और हमने इसे छोटा करने के बाद मार्ग को नियमित कर दिया है और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए जिले में पर्याप्त सुरक्षा तैनात की जाएगी।

पिछले साल अप्रैल में जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के अवसर पर निकाले गए जुलूस के दौरान सांप्रदायिक झड़पें हुई थीं। हिंसा में कम से कम आठ पुलिसकर्मी और एक नागरिक घायल हुए थे। जब एक जुलूस एक मस्जिद क्षेत्र से गुजर रहा था, तब पथराव शुरू हो गया था, जिससे झड़पें शुरू हो गईं थी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सभी राज्यों से हनुमान जयंती के दौरान कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। एमएचए ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कानून प्रवर्तन एजेंसियों को संवेदनशील बनाने और समाज में शांति और सद्भाव को बाधित करने वाले किसी भी कारक की निगरानी करने के लिए एक सलाह जारी की।

बुधवार को एक ट्वीट में गृह मंत्री कार्यालय ने कहा, गृह मंत्रालय ने हनुमान जयंती की तैयारी को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार का शांतिपूर्ण पालन करने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारक की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 April 2023 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story