दैनिक भास्कर हिंदी: वैक्सीन डेवलपमेंट के मुद्दे पर संसदीय पैनल की बैठक में ड्रामा, भाजपा के कई सांसदों ने वॉकआउट किया

June 23rd, 2021

हाईलाइट

  • वैक्सीन डेवलपमेंट के मुद्दे पर संसदीय पैनल की बैठक
  • भाजपा के कई सांसदों ने वॉकआउट किया
  • बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैक्सीन डेवलपमेंट के मुद्दे पर संसदीय पैनल की बैठक में बुधवार को काफी ड्रामा देखा गया। भाजपा के कई सांसदों ने यह कहते हुए वॉकआउट किया कि यह वैक्सीन नीति पर चर्चा करने का उपयुक्त समय नहीं है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। इस  बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने की। बैठक में COVID-19 के लिए वैक्सीन विकास के एजेंडे और कोरोनावायरस के जेनेटिक सिक्वेंसिंग और इसके वेरिएंट पर चर्चा की गई।

सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार के विजया राघवन, आईसीएमआर के डीजी वीके भार्गव और जैव प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव रेणु स्वरूप उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति के समक्ष अपना पक्ष रखा। सूत्रों ने कहा कि जब कई विपक्षी सांसदों ने केंद्र की टीकाकरण नीति के बारे में सवाल पूछने की इच्छा व्यक्त की, जैसे कि दो खुराक के बीच का अंतर बढ़ाना, भाजपा सांसदों ने इसका कड़ा विरोध किया और उनमें से कुछ ने बैठक को स्थगित करने की मांग की और बाहर चले गए।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा सांसदों की राय थी कि देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है, ऐसे में इन मुद्दों को उठाने का यह उपयुक्त समय नहीं है जिससे टीकाकरण प्रक्रिया में बाधा आ सकती है। पैनल के अध्यक्ष रमेश ने रेखांकित किया कि बैठक अपने एजेंडे के अनुसार होनी चाहिए। जब एक भाजपा सांसद बैठक को स्थगित करने की मांग पर अड़े रहे और उस पर वोट की मांग की, तो रमेश ने यह कहते हुए स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया कि स्थायी समिति की बैठकें आम सहमति से आयोजित की जाती हैं।

सूत्रों के अनुसार, रमेश का विचार था कि कोई मतदान नहीं होगा, भले ही यह अध्यक्ष के रूप में उनकी आखिरी बैठक हो। उन्होंने कहा कि विपक्षी सांसदों ने जोर देकर कहा कि उन्हें भी सवाल करने का अधिकार है क्योंकि वे सांसदों के रूप में लोगों के प्रति जवाबदेह हैं। सूत्रों ने बताया कि यह ड्रामा करीब एक घंटे तक चला। वहीं सूत्रों ने ये भी कहा कि बैठक के दौरान, सभी सदस्यों ने महामारी के बीच वैज्ञानिक समुदाय की भूमिका की सराहना की।

खबरें और भी हैं...