दैनिक भास्कर हिंदी: मानसून से पहले देश भर के हाईवे होंगे गड्ढा मुक्त, लॉकडाउन में भी तेजी से काम में जुटा है एनएचएआई

May 27th, 2020

हाईलाइट

  • मानसून से पहले देश भर के हाईवे होंगे गड्ढा मुक्त, लॉकडाउन में भी तेजी से काम में जुटा है एनएचएआई

नई दिल्ली, 27 मई( आईएएनएस)। देश में लॉकडाउन के दौरान भी हाईवे का काम जारी है। नितिन गडकरी के नेतृत्व में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की मानसून से पहले तक देश के सभी हाईवे को गड्ढा मुक्त कर दुरुस्त करने की तैयारी है।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण( एनएचएआई) ने अपने सभी क्षेत्रीय अधिकारियों और परियोजना निदेशकों को इसको लेकर खास निर्देश दिए हैं। कहा है कि नेशनल हाईवे का प्राथमिकता के आधार पर मेंटेनेंस करें।

एनएएचआई ने 30 जून तक सभी राष्ट्रीय राजमार्गो की मरम्मत पूरी करने का निर्देश दिया है। ताकि वाहनों के आवागमन में किसी तरह की दिक्कत न हो। एनएचएआई ने हाईवे की मरम्मत के लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को नई गाइडलाइंस जारी की है। खास बात है कि स्थानीय स्तर पर सड़कों की मरम्मत तेज गति से हो सके इसके लिए एनएचएआई के रीजनल आफिसर्स को पर्याप्त वित्तीय अधिकार भी दिए गए हैं।

परियोजना निदेशकों से कहा गया है कि वे तकनीकी सुविधाओं के जरिए हाईवे की हालत का परीक्षण कर उनकी मरम्मत के लिए उचित कदम उठाएं। इसी तरह सभी फील्ड अधिकारी हाईवे की मरम्मत कार्य को समय सीमा के भीतर पूरा कराने के लिए नियमित रूप से निगरानी करते रहें।

देश भर में मानसून से पहले सभी हाईवे की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एनएचएआई मुख्यालय, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट साफ्टवेयर से निगरानी करेगा। इस सिस्टम पर हाईवे की मरम्मत से पहले और मरम्मत के बाद की तस्वीरें अपलोड होतीं हैं।