गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना

Home Minister Amit Shah announced, next time there will be e-census in the country
गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना
असम सियासत गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना
हाईलाइट
  • 2024 तक हर जन्म और मृत्यु का पंजीकरण होगा
  • जन्म और मृत्यु रजिस्टर को जनगणना से जोड़ा जाएगा

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। देश के गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया है। गुवाहाटी के अमीगांव पहुंचे गृहमंत्री शाह ने जनगणना संचालन निदेशालय के कार्यालय भवन का उद्धाघन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश के बेहतर विकास के लिए उचित गणना की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि अगली जनगणना ई-जनगणना होगी, जो सौ फीसदी पूर्ण गणना होगी और इसी के आधार पर अगले 25 सालों के लिए देश की विकास योजना बनाई जाएगी।

ई-जनगणना से होगी आसानी

गृहमंत्री शाह ने कहा कि जन्म के बाद विवरण जनगणना रजिस्टर में जोड़ा जाएगा। और 18 साल की आयु के बाद नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा और मौत के बाद नाम हटा दिया जाएगा। गृहमंत्री ने कहा कि इससे नाम पता बदलने में आसानी भी होगी तथा सभी जुड़ेंगे। गृहमंत्री ने साफ कर दिया है कि जन्म और मृत्यु रजिस्टर को जनगणना से जोड़ा जाएगा। 2024 तक हर जन्म और मृत्यु का पंजीकरण होगा। जिससे देश में जनगणना अपने आप अपडेट हो जाएगी।

सॉफ्टवेयर होगा लॉन्च

गृहमंत्री शाह ने कहा कि ई-जनगणना अगले 25 वर्षों की नीतियों को आकार देगी। अमित शाह ने कहा कि सॉफ्टवेयर लॉन्च होने पर सबसे पहले मैं और मेरा परिवार ऑनलाइन सभी विवरण भरेंगे। शाह ने कहा कि देश की नीतियों के निर्माण में जनगणना की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने कि जनगणना से ही पता किया जा सकता है कि एससी और एसटी की स्थिति कैसी है।  इसके अलावा ये भी पता लगाया जा सकता है कि पहाड़ों, गांवों व शहरों में लोगों की जीवनशैली कैसी है। अमित शाह ने आज स्पष्ट कर दिया है कि मोदी सरकार डिजिटल इंडिया की तरफ एक और कदम बढ़ाने जा रही है। 

Created On :   9 May 2022 2:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story