comScore

दावा: ब्रिटिश नागरिक हैं राहुल ! होम मिनिस्ट्री ने भेजा नोटिस, प्रियंका ने बताया बकवास


हाईलाइट

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल
  • बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर होम मिनिस्ट्री ने भेजा नोटिस
  • राहुल गांधी को इस संबंध में 15 दिनों के अंदर इस नोटिस का जवाब देना होगा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया गया है। इस संबंध में उन्हें केन्द्रीय गृहमंत्रालय से नोटिस भी भेजा गया है। ये दावा अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाले बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने किया है। राहुल गांधी को इस संबंध में 15 दिनों के अंदर इस नोटिस का जवाब देना होगा। इस मामले को लेकर बीजेपी ने तंज करते हुए यह भी पूछा कि कौन से राहुल ओरिजनल हैं, लंदन वाले या लुटियंस वाले? हालांकि, बीजेपी के इन आरोपों को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सबसे बड़ी बकवास बताया है। 

सुब्रमण्यम स्वामी के इस दावे के बाद बीजेपी लगातार राहुल गांधी पर हमलावर हो रही है। बीजेपी ने कहा है कि इस पूरे विवाद पर राहुल गांधी को सफाई देनी चाहिए। सुब्रमण्यम स्वामी का दावा है कि ब्रिटेन में मौजूद कंपनी के सालाना रिटर्न में राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है। गौरतलब है कि राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में भी याचिका दाखिल की गई थी।जिस पर कोर्ट ने कहा था कि अपनी शिकायत केन्द्र सरकार की सक्षम अथॉरिटी से करें।

राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे ध्रुव लाल ने सवाल खड़े किए थे। ध्रुव लाल ने निर्वाचन अधिकारी से राहुल की नागरिकता को लेकर शिकायत की थी कि राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता ली थी इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए। रवि प्रकाश ने ब्रिटेन में पंजीकृत एक कंपनी के कागजात के आधार पर यह दावा किया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने 22 अप्रैल को राहुल गांधी के वकील की दलीलें सुनने के बाद ध्रुव लाल की मांग खारिज कर दी थी। 

कमेंट करें
ND2us