दिल्ली पहुंचे अभिनंदन, पीएम ने किया ट्वीट...अभिनंदन 130 करोड़ लोगों के लिए प्रेरणास्रोत

 IAF Wing Commander Abhinandan varthaman returns to India, Abhinandan live updates, wagah border live, Indo-Pak
दिल्ली पहुंचे अभिनंदन, पीएम ने किया ट्वीट...अभिनंदन 130 करोड़ लोगों के लिए प्रेरणास्रोत
दिल्ली पहुंचे अभिनंदन, पीएम ने किया ट्वीट...अभिनंदन 130 करोड़ लोगों के लिए प्रेरणास्रोत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात 9.21 बजे भारत आ गए। उन्हें वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लाया गया। उससे पहले करीब 60 घंटे से अभिनंदन पाकिस्तान की कैद में थे। वाघा बॉर्डर से एयर चीफ मार्शल उन्हें लेकर अमृतसर लेकर गए, जहां से उन्हें दिल्ली ले जाया गया। उनकी दाईं आंख में सूजन है। देशभर में इस वक्त जश्न मनाया जा रहा है। सड़कों पर डीजे और ढोल नगड़ों के साथ लोग अभिनंदन की वापसी पर खुशी मना रहे हैं।  भारत-पाक के बीच तनाव पूर्ण स्थिति में देश को एक बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अभिनंदन को बधाई दी है।

बता दें कि भारत के कड़े रुख के 24 घंटे बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद अभिनंदन को रिहा करने का ऐलान कर दिया था। अभिनंदन को भारत भेजने के लिए पाकिस्तान की ओर से सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। अभिनंदन की रिहाई से पहले फ्लाइट में उनके माता-पिता जोरदार स्वागत किया गया था। इसके साथ ही हजारों की संख्या भारत के जांबाज पायलट का "अभिनंदन" करने के लिए बॉर्डर पहुंच चुके हैं। इससे पहले केंद्रीय मंत्री वीके सिंह का बयान सामने आया था, उन्होंने कहा कि अभिनंदन को लौटकर पाकिस्तान ने एहसान नहीं किया है। जेनेवा एक्ट के तहत उन्हें अभिनंदन को वापस करना ही पड़ता।

 

बता दें कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मिग-21 एयक्राफ्ट से गिरा दिया था, इसके बाद उनका प्लेन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया था और पाकिस्तान की सेना ने उन्हें गिरप्तार कर लिया था। ऑटरी बॉर्डर से अभिनंदन को दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर ले जाया जाएगा। पाक सेना विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक लेकर आएगी और उन्हें भारतीय उच्चायुक्त के प्रतिनिधि को सौंपेगी। भारत ने बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द कर दी थी, लेकिन पाकिस्तान में ये सेरेमनी हो रही है।

 

LIVE UPADATE

  • वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में आम लोग शामिल नहीं होंगे 
  • वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द
  • वाघा बॉर्डर पर उमड़ा जनसैलाब, ढोल-नगाड़े के बीच स्वागत के लिए पहुंचे लोग
  • अभिनंदन के रिहा होने की प्रक्रिया पूरी हो गई है।
  • अभिनंदन के माता-पिता का फ्लाइट में जोरदार स्वागत किया है। 
  • इस्लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हुए विंग कमांडर अभिनंदन
  • ऑटरी बॉर्डर से दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लाए जाएंगे अभिनंदन
  • अभिनंदन की वापसी को लेकर भारतीय उच्चायोग ने कागजी कार्रवाई पूरी की 
  • इंडियन एयरफोर्स की टीम अटारी बॉर्डर पहुंची
  • बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में कमांडर अभिनंदन को सौंपना चाहता है पाकिस्तान
  • दोपहर 4 बजे तक वाघा बॉर्डर से भारतीय सीमा में प्रवेश करेंगे विंग कमांडर अभिनंदन 
  • दोपहर 3 से 4 बजे के बीच वाघा बॉर्डर पर पहुंचेंगे विंग कमांडर अभिनंदन 
  • भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई 6 घंटे के लिए टली

 

 

कन्याकुमारी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विंग कमांडर अभिनंदन की तारीफ की है। पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को गर्व है कि बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन तमिलनाडु से हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु में कई कार्यक्रमों का उदघाटन करेंगे।

 

 

  • अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लन ने कहा कि भारतीय वायुसेना के सीनियर अफसर विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने जाएंगे। बॉर्डर पर आज होने वाली बीटिंग रिट्रीट रद्द कर दी गई है।

 

 

  • विंग कमांडर अभिनंदन की जल्द से जल्द रिहाई के लिए पूजा-पाठ की जा रही है। तमिलनाडु के चेन्नई के एक मंदिर में अभिनंदन की रिहाई पर पूजा की जा रही है। यह पूजा-पाठ स्टेट होमगर्ड्स की ओर से कराई गई।

 

 

  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने कहा आज दोपहर तक विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा किया जाएगा

 

 

 

  • वाघा बॉर्डर विंग कमांडर "अभिनंदन" का अभिनंदन करने पहुंचे लोग 

 

 

 

इससे पहले पाकिस्तान ने विंग कमांडर को सौंपने के लिए बातचीत करने की बात कही थी, लेकिन भारत ने उसे ठुकरा दिया था, भारत ने कहा था कि आतंकवाद के खात्मे से पहले मेज पर जाने का सवाल ही नहीं उठता है। दरअसल, भारत और पाकिस्तान के बीच इस समय तनाव की स्थिति बनी हुई है। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कुछ समय पहले बयान दिया था कि ट्रंप ने संकेत दिए कि, भारत-पाकिस्तान के बीच जारी संघर्ष को लेकर जल्द ही अच्छी खबर आने वाली है। उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच का संघर्ष जल्द खत्म हो सकता है।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ वियतनाम में शिखर वार्ता से इतर ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान को लेकर ये बयान दिया। ट्रंप के इस बयान के तुरंत बाद ही पाकिस्तान ने भारतीय पायलट अभिनंदन की रिहाई की घोषणा कर दी। भारत-पाक के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा अमेरिका ब्लूमबर्ग एशिया ने ट्रंप के इस बयान को ट्वीट किया है। वियतनाम के हनोई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान की तरफ से आकर्षक खबर आ रही है, दोनों देशों में पिछले काफी समय से तनाव जारी है। इस मसले को सुलझाने में हम मध्यस्थता कर रहे हैं। उम्मीद है कि सदियों से चल रहा ये तनाव जल्द ही खत्म हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये दावा किया था कि इन सब में वह मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसी के 13 दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक करते हुए जैश के आतंकी अड्डों को ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद पाक ने भी एयरस्ट्राइक की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों को खदेड़ दिया और एक विमान को मार गिराया। इस दौरान हमारा मिग-21 भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सुरक्षित उतर गए। इसके बाद पाकिस्तान आर्मी ने उन्हें बंदी बना लिया था।

 

Created On :   1 March 2019 2:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story