दैनिक भास्कर हिंदी: कानपुर में जहरीली शराब पीने से 10 की मौत, 11 गिरफ्तार

May 21st, 2018

डिजिटल डेस्क, कानपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस ने कानपुर में जहरीली शराब से हुई 10 मौत के मामले में 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये मामला उस वक्त सामने आया था जब शनिवार सुबह शराब पीने वाले कुछ लोग उनके घर में मृत पाए गए थे। यह शराब सरकारी देसी शराब ठेके से खरीदी गई थी। कानपुर मंडल के दो जनपदों में ये घटना सामने आई है। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने आबकारी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। 

पीड़ितों से मिले उपमुख्यमंत्री
इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कानपुर में उर्सुला अस्पताल का दौरा किया, जहां पर जहरीली शराब पीने के बाद बीमार हुए 6 लोगों को भर्ती किया गया था। शर्मा ने पीड़ितों को मुआवजे के तौर पर 50,000 रुपये दिए। इस बीच, जिला मजिस्ट्रेट सुरेंद्र सिंह ने कहा, "हमने आरोपी में से एक के घर पर छापा मारा है जहां अवैध शराब के डिब्बे पाए गए हैं।" 

25-25 हजार का इनाम घोषित
पुलिस ने दोनों ही जनपदों में हुई घटनाओं में आबकारी की धारा 70 के तहत मुकदमा दर्ज किया था। वहीं इस मामले में आबकारी इंस्पक्टर कुलदीप कुमार को निलंबित कर दिया गया था। शराबकांड के 4 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था। बाकी आरोपी गिरफ्तारी से बचने के लिए मौके से भाग निकले थे। पुलिस ने फरार आरोपियों पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।  

संदिग्ध शराब ठेकों को किया सील
पुलिस अधीक्षक (देहात) ने बताया था कि शराब ठेके के एक सेल्समैन सरवन को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। गांव के सभी देशी शराब ठेकों को बंद करते हुए संदिग्ध शराब ठेकों को सील कर दिया गया है। वहीं उन्होंने कहा, मामले में दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा। जांच की जा रही है। हालांकि अभी मृतकों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।