दैनिक भास्कर हिंदी: देश के कई हिस्सों में मानसून की आहट, कहीं तेज बारिश तो कहीं तूफान का अलर्ट

June 8th, 2018

हाईलाइट

  • देश के दक्षिणी हिस्से में मानसून दस्तक दे चुका है।
  • धीरे-धीरे यह उत्तरी भारत की ओर बढ़ रहा है।
  • फिलहाल यह महाराष्ट्र की ओर रूख कर रहा है।
  • अगले 4 से 5 दिनों में यह मध्य भारत में दस्तक देगा।
  • मानसून की इस आहट पर मौसम विभाग ने देश के कुछ हिस्सो में भारी बारिश और कुछ हिस्सो में तेज आंधी और तूफान का अलर्ट जारी किया है।
  • मौसम विभाग ने शुक्रवार को मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
  • इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगाना और केरल के भी कई हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के दक्षिणी हिस्से में मानसून दस्तक दे चुका है। धीरे-धीरे यह उत्तरी भारत की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल यह महाराष्ट्र की ओर रुख कर रहा है। अगले 4 से 5 दिनों में यह मध्य भारत में दस्तक देगा। मानसून की इस आहट पर मौसम विभाग ने देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और कुछ हिस्सो में तेज आंधी और तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिण छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगाना और केरल के भी कई हिस्सों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

 

 

यह भी पढ़ें : मुंबई में भारी बारिश से लोग परेशान, BMC ने रद्द की अफसरों की छुट्टी

 

केरल और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी आशंका जाहिर की गई है। इन क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। देश के कुछ हिस्सो में तेज आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडू के अलग-अलग भागों में बिजली कड़कने, धूल भरी आंधी चलने और तेज तूफान का अंदेशा जताया गया है।
 


बता दें कि मौसम विभाग मुंबई में शनिवार, रविवार को भारी बारिश की चेतावनी पहले ही जारी कर चुका है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान को देखते हुए बृहृन्‍मुंबई महानगरपाल‍िका (BMC) ने अपने अफसरों की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं। गौरतलब है कि मुंबई में 7 जून को हुई झमाझम बारिश में कई इलाके जलमग्न हो गए थे। बारिश ने जनजीवन को पूरी तरह से थाम कर रख दिया है। रास्तों पर पानी भरे होने से आवागमन तो ठप हुआ ही था एयरपोर्ट पर आने वाली फ्लाइटों को भी डायवर्ट किया गया था।