comScore

स्कूलों के विषय पर MHRD और राज्यों बीच अहम बैठक

June 08th, 2020 17:55 IST
स्कूलों के विषय पर MHRD और राज्यों बीच अहम बैठक

हाईलाइट

  • स्कूलों के विषय पर एमएचआरडी और राज्यों बीच अहम बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा मामलों की सचिव अनीता करवाल सोमवार को विभिन्न राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ एक अहम बैठक कर रही हैं। यह बैठक मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही। यह बैठक छात्रों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा, स्कूलों में संभावित स्वच्छता के उपायों और ऑनलाइन एवं डिजिटल लनिर्ंग से संबंधित है। इस बैठक में देशभर के सभी राज्यों के शिक्षा सचिव डिजिटल माध्यमों से शिरकत कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न केंद्र शासित शासित प्रदेशों के अधिकारी भी स्कूली शिक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बैठक महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हो रहे हैं।

बैठक के विषय में जानकारी देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि मैंने स्कूली शिक्षा सचिव को यह बैठक लेने का निर्देश दिया है। बैठक में देश के सभी राज्यों के शिक्षा सचिव छात्रों सुरक्षा और पढ़ाई के विभिन्न माध्यमों पर चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि अलग अलग राज्य सरकारें राज्य सरकारें अपने राज्यों की मौजूदा स्थिति के आधार पर स्कूलों को दोबारा खोलने की रणनीति पर काम कर रही हैं। इस विषय पर सभी राज्यों से परामर्श करने एवं राज्यों की राय जानने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह है बैठक बुलाई है।

राज्यों में स्कूलों का संचालन राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। वहीं केंद्रीय विद्यालय समेत कई स्कूलों का संचालन सीधे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय करता है। ऐसे में केंद्र एवं राज्य आपसी सलाह से देशभर के सभी स्कूलों के लिए एक समान कार्यक्रम तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय यह स्पष्ट कर चुका है कि स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया अगस्त माह के उपरांत सितंबर से आरंभ की जाएगी। सरकार विभिन्न वर्गों की सहायता से कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई जमीनी स्थिति का आकलन करेगी। इसके बाद ही आगे की कोई ठोस कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई बोर्ड 1 से 15 जुलाई के बीच 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवाएगा।

कमेंट करें
ecYG6