अमरावती बौद्ध स्थल पर नई सुविधाओं का शुभारंभ

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल अमरावती बौद्ध स्थल पर नई सुविधाओं का शुभारंभ
हाईलाइट
  • अमरावती बौद्ध स्थल

डिजिटल डेस्क, अमरावती। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने मंगलवार को अमरावती के ध्यान बुद्ध वनम में विभिन्न पर्यटन सुविधाओं का उद्घाटन किया।

उनके साथ आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री आर.के. रोजा और शीर्ष अधिकारियों, किशन रेड्डी ने एक पर्यटक सुविधा केंद्र, ध्यान कक्ष, ओपन एयर थिएटर, रेस्तरां, व्याख्या केंद्र और लैंडस्केप गार्डन का उद्घाटन किया। इन सुविधाओं को केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना की बौद्ध सर्किट थीम के तहत विकसित किया गया है।

इस परियोजना का उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटकों के अनुभव को बढ़ाकर और रोजगार के अवसरों को बढ़ाकर अधिक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बौद्ध स्थलों का लाभ उठाना और उनका कायाकल्प करना है। केंद्रीय मंत्री ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संग्रहालय को एक मूल्यवान प्राचीन वस्तु (रेलिंग स्तंभ) भी सौंपी। किशन रेड्डी ने कहा कि यह 2020 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा ब्रिटेन से वापस लाया गया था और यह अमरावती में प्रसिद्ध बौद्ध स्थल का हो सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार आजादी के बाद से लेकर 2014 तक देश से निकाली गई पुरावशेषों को वापस लाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, हम पहले ही 13 पुरावशेषों को वापस ला चुके हैं और 269 पुरावशेषों को वापस लाने के प्रयास जारी हैं। मंत्री ने खुलासा किया कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत आंध्र प्रदेश को 141 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

किशन रेड्डी ने कहा कि काकीनाडा वन्यजीव अभयारण्य, बुडमेरू, माइपादु बीच, बौद्ध सर्किट , अमरावती क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। नागार्जुनकोंडा को भी विकसित करने की योजना बनाई जा रही है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Feb 2023 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story