comScore

वर्चुअल समिट: ऑस्ट्रेलिया के पीएम से बोले मोदी- संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह सबसे अच्छा समय


हाईलाइट

  • वर्चुअल समिट में ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ मोदी की बातचीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच गुरुवार को वर्चुअल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से बात की। इस दौरान मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को परिवार सहित भारत आने का न्योता दिया और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा, बीते कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध काफी मजबूत हुए हैं। संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह बहुत अच्छा समय और मौका है। अपनी दोस्ती को और मजबूत बनाने के लिए हमारे पास असीम संभावनाएं भी हैं।

वहीं पीएम मोदी के साथ बातचीत में ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने गुजराती खिचड़ी खाने की इच्छा जाहिर की। स्कॉट ने कहा, जब भी भारत आऊंगा तब गुजराती खिचड़ी खाऊंगा। उन्होंने पीएम मोदी के नेतृत्व, जी-20 में भागीदारी की तारीफ की और कोरोना संकट के दौरान अन्य देशों की मदद के लिए भी सराहना की। उन्होंने कहा, दोनों देशों के संबंध और मजबूत करने का वक्त आ गया है। 

संबंधों को व्यापक तौर पर तेज गति से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध
द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन से कहा, कोरोना संकट के समय आपने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय खास तौर पर भारतीय छात्रों का जिस तरह से ध्यान रखा उसके लिए मैं आभारी हूं। भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को व्यापक तौर पर और तेज गति से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह न सिर्फ दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि 'इंडो पेसिफिक' क्षेत्र और विश्व के लिए भी आवश्यक है। वैश्विक महामारी के इस काल में हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भूमिका और महत्वपूर्ण रहेगी। विश्व को इस महामारी के आर्थिक और सामाजिक दुष्प्रभावों से जल्दी निकलने के लिए एक समन्वित और सहयोगात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। 

कोरोना संकट को अवसर की तरह देखने का फैसला
पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार ने कोरोना संकट को एक अवसर की तरह देखने का फैसला लिया है। भारत में लगभग सभी क्षेत्रों में व्यापक रिफॉर्म की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। बहुत जल्द ही ग्राउंड लेवल पर इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

इस बात पर ठहाके लगाकर हंसने लगे मोदी
स्कॉट मॉरिसन ने मोदी के होलोग्राम कैंपेन का भी जिक्र किया। पीएम स्कॉट ने कहा, मोदी ने बहुत पहले ही होलोग्राम से चुनावी कैंपेन शुरू कर दिया था। उम्मीद है कि आने वाले समय में मोदी अपना एक होलोग्राम ऑस्ट्रेलिया में भी भेजेंगे। इस बात पर मोदी ठहाके लगाकर हंसने लगे।

कमेंट करें
sxZkg