10th National Voters' Day: जानें नागरिकों और निर्वाचन आयोग के लिए आखिर क्यों खास है ये दिन

10th National Voters Day: जानें नागरिकों और निर्वाचन आयोग के लिए आखिर क्यों खास है ये दिन
10th National Voters' Day: जानें नागरिकों और निर्वाचन आयोग के लिए आखिर क्यों खास है ये दिन
10th National Voters' Day: जानें नागरिकों और निर्वाचन आयोग के लिए आखिर क्यों खास है ये दिन
हाईलाइट
  • 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है
  • 25 जनवरी 1950 को EC की स्थापना हुई थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज यानी 25 जनवरी को सारा देश 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है। भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है जहां जनता अपने लिए शासक का चयन करती है। इसी चयन प्रक्रिया में जनता को उनके वोट के प्रति जागरूक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इसकी शुरूआत में 25 जनवरी 2011 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा की गई थी। इस दिन को भारत निर्वाचन आयोग (EC) की स्थापना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। EC की स्थापना आज ही के दिन 1950 में की गई थी।

EC ने ट्विटर से कपिल मिश्रा के विवादित ट्वीट को हटाने को कहा

उद्देश्य
25 जनवरी का दिन वोट के महत्व को दर्शाता है। इसका मुख्य उद्देश्य 18 साल की अधिक उम्र के नागरिकों का मतदान की सूची में नामांकन में वृद्धि करना है। इसके अलावा इसका उद्देश्य वोटर्स को भारत के नागरिकों को उनके कर्तव्य और मतदान के अधिकार के प्रति जागरूकता बढ़ाना है, जिससे वह चुनाव के दौरान अपने लिए एक उचित नेता का चयन कर सके। इसके लिए हर साल कई शासकीय और गैर शासकीय संस्थानों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। स्कूलों में बच्चों को नेश्नल वोटर्स डे के लिए प्रोजेक्ट्स तैयार कराए जाते हैं। इसके अलावा EC हर वर्ष एक स्पेशल थीम तय की जाती है और उसी थीम के अंतर्गत सालभर काम किया जाता है।

खंडवा: अनोखी शादी, बारात लेकर दुल्हों के घर पहुंची दुल्हनें

थीम
10 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के लिए EC द्वारा "Electoral Literacy For Stronger Democracy" यानी "मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता" की थीम तय की गई है। इसका उद्देश्य भारतीय नागरिकों को मतदान करने की जिम्मेदारी और इसके महत्व के बारे में शिक्षित करना है। इस थीम के अंतर्गत EC सालभर चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों के विश्वास को नवीनीकृत करने के लिए कई गतिविधियां आयोजित करेगा। जाने इससे पहले किन थीम के तहत नागरिकों को जागरूक करने के कार्य किए गए -

2019 : "No Voter to be left behind"
2018 : "Accessible Elections"
2017 : "Empowering Young and Future Voters"
2016 : "Inclusive and qualitative participation"
2015 : "Easy Registration, Easy Correction"

शिवसेना का बड़ा बयान- घुसपैठिए मुसलमानों को भारत से बाहर फेंकना चाहिए

इतिहास
EC, एक ऑटोनोमस कॉन्सटीट्यूशनल अथॉरिटी है, जो देश में चुनाव प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार है। यह भारत में लोकसभा, राज्यसभा, राज्य विधानसभाओं, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के कार्यालयों के लिए चुनावों का संचालन करता है। EC की स्थापना 1950 में की गई थी। साल 2011 में कांग्रेस सरकार के अधीन केंद्रीय कैबिनेट की एक बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने की। इस बैठक में तय किया गया कि 25 जनवरी को EC की स्थापना के अवसर पर हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा।

Created On :   25 Jan 2020 5:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story