comScore

भारत-चीन गतिरोध : राहुल ने मोदी की चुप्पी पर फिर उठाया सवाल

June 10th, 2020 15:31 IST
 भारत-चीन गतिरोध : राहुल ने मोदी की चुप्पी पर फिर उठाया सवाल

हाईलाइट

  • भारत-चीन गतिरोध : राहुल ने मोदी की चुप्पी पर फिर उठाया सवाल

नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को एक बार फिर भारत-चीन गतिरोध पर चुप्पी साधने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। वह पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा हालात के बारे में बयान की मांग कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, चीनी लोग लद्दाख में हमारे क्षेत्र में चले आए हैं और इस बीच प्रधानमंत्री बिल्कुल चुप हैं और इस पूरे सीन से गायब हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट में सवाल किया, एक बार जब आरएम (रक्षा मंत्री) पंजे के निशान पर टिप्पणी करते हैं, तो क्या वह इस सवाल का जवाब दे सकते हैं : क्या लद्दाख में चीन ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है?

यह ट्वीट राहुल गांधी ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के उस जबाव की प्रतिक्रिया के रूप में किया। जिसमें राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता को जबाव देते हुए ट्वीट में कहा था, हाथ में दर्द हो तो दवा कीजिए, हाथ ही जब दर्द का कारण हो तो क्या कीजिए।

दोनों पक्षों के बीच बयानों के इस आदान-प्रदान की शुरूआत 3 जून को हुई, जब राहुल गांधी ने लद्दाख में चीन के साथ सैन्य गतिरोध पर केंद्र सरकार से सवाल किया। उन्होंने ट्वीट किया था, क्या भारत सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि कोई चीनी सैनिक भारत में नहीं आया है?

सूत्रों ने बताया कि भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में तीन गतिरोध चौकियों से सैनिकों, बंदूक और लड़ाकू वाहनों की वापसी के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बढ़ते कदम को पीछे करने (डी-एस्केलेशन) की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

डी-एस्केलेशन की प्रक्रिया 6 जून को हुई भारत और चीन की शीर्ष सैन्य-स्तरीय वार्ता के बाद शुरू हुई।

कमेंट करें
XdCTh