भारत, चीन ने पूर्वी लद्दाख में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन पर सैन्य वार्ता की

India, China hold military talks over airspace violations in eastern Ladakh
भारत, चीन ने पूर्वी लद्दाख में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन पर सैन्य वार्ता की
चीन भारत, चीन ने पूर्वी लद्दाख में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन पर सैन्य वार्ता की
हाईलाइट
  • चीनी उड़ान गतिविधियों पर कड़ी आपत्ति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन ने पिछले 45 दिनों में उस क्षेत्र में चीनी पक्ष द्वारा हवाई क्षेत्र के उल्लंघन और उकसावे पर चर्चा करने के लिए पूर्वी लद्दाख में चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक बिंदु पर एक विशेष दौर की इसी हफ्ते सैन्य वार्ता की। भारतीय वायु सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में हवाई क्षेत्र और विश्वास-निर्माण माप लाइनों का उल्लंघन कर उकसाने के चीनी प्रयासों का कड़ा मुकाबला करने के बाद वार्ता आयोजित की गई, जिसमें दोनों पक्षों को एलएसी के 10 किलोमीटर के भीतर लड़ाकू विमान उड़ाने चाहिए।

सरकारी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, सैन्य वार्ता के दौरान, भारतीय पक्ष ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर के पास एक महीने से अधिक समय से चीनी उड़ान गतिविधियों पर कड़ी आपत्ति जताई और उन्हें इस तरह की भड़काऊ गतिविधियों से बचने के लिए कहा। वार्ता ऐसे समय में भी हुई है जब चीन के ताइवान की एक हाई-प्रोफाइल अमेरिकी यात्रा और जापानी विशेष आर्थिक क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइलों की गोलीबारी को लेकर अमेरिका सहित कई देशों के साथ तनावपूर्ण संबंध हैं।

दोनों पक्षों के बीच वार्ता में सेना के प्रतिनिधियों के साथ दोनों पक्षों के वायु सेना के अधिकारी शामिल थे। भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधित्व ऑपरेशंस शाखा से एयर कमोडोर अमित शर्मा द्वारा किया गया, जबकि एक समकक्ष रैंक के अधिकारी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वायु सेना की ओर से चर्चा के लिए आए थे।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व फायर एंड फ्यूरी कोर के तहत लेफ्टिनेंट जनरल ए. सेनगुप्ता के नेतृत्व में मेजर जनरल रैंक के एक अधिकारी ने किया। चीनी भारतीय वायु सेना द्वारा तिब्बत क्षेत्र में उनके द्वारा नियंत्रित क्षेत्र के भीतर संचालित चीनी वायु सेना के विमानों का पता लगाने के लिए अपनी क्षमता को उन्नत करने के बारे में शिकायत करते रहे हैं। दोनों वायु सेनाओं के बीच टकराव पिछले सप्ताह जून में शुरू हुआ जब 25 जून को एक पीएलएएएफ ख-11 लड़ाकू विमान ने पूर्वी लद्दाख में लगभग 4 बजे एक घर्षण बिंदु के बहुत करीब से उड़ान भरी।

दोनों देशों की वायु सेना अब भविष्य में भी कोर कमांडर स्तर पर दोनों देशों के बीच वार्ता का हिस्सा बन सकती हैं। भारत और चीन ने स्थिति और तनाव को कम करने के लिए कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के 16 दौर आयोजित किए हैं, जो चीन द्वारा 2020 में एलएसी पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश के बाद शुरू हुआ।

अब तक भारत की ओर से फायर एंड फ्यूरी कोर कमांडर के नेतृत्व में हुई वार्ता में आईटीबीपी और विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं। दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में तीन घर्षण बिंदुओं को सुलझाने में सफल रहे हैं और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र के लिए भी समाधान खोजने के लिए चर्चा कर रहे हैं।

चीनी केवल सीमा विवाद के मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं जो मई 2020 के बाद सामने आए हैं और विरासत के मुद्दों पर बातचीत करने से इनकार कर दिया है। भारतीय वायु सेना ने अपनी पहचान को उन्नत किया है। लद्दाख सेक्टर में भी चीन की सीमा के साथ क्षमताओं लेकिन भारतीय क्षेत्र के पास पीएलएएएफ गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए इसे अपने नेटवर्क और कवरेज को और मजबूत करना होगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Aug 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story