भारत ने पार किया 100 करोड़ कोरोना डोज का आंकड़ा, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

टीकाकरण का शतक भारत ने पार किया 100 करोड़ कोरोना डोज का आंकड़ा, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ भारत ने गुरुवार को अहम उपलब्धि हासिल कर ली है। आज देश में कोविड वैक्‍सीन की डोज का आंकड़ा 100 करोड़ के पार हो गया है। 6 अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा पार हुआ था। सबसे अधिक कोरोना टीका लगाने में शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं। कोरोना वैक्सीनेशन में भारत ने 100 करोड का ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर लिया है। देशभर में तेजी से कोरोना के खिलाफ जंग जारी है।

100 करोड़ कोरोना टीके के डोज का लक्ष्‍य पार कर लेने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल पहुंचे है। इस दौरान पीएम मोदी अस्‍पताल में मौजूद स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों से मिले और उन्‍हें बधाई दी।
इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी और लिखा कि आज भारत ने इतिहास लिख दिया है। हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं। एक अरब टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई और शुभकामनाएं। पीएम मोदी ने डॉक्टर, नर्सों के साथ उन सभी लोगों का आभार जताया जिनके सहयोग सेवा समर्पण से इस उपलब्धि को हासिल किया गया है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर समस्त देशवासियों को इस लक्ष्‍य की उपलब्धि पर बधाई दी है। और लिखा बधाई हो भारत!  स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा यह उपलब्धि दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के समर्थ नेतृत्व का यह प्रतिफल है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन के लिए पात्र लोगों से बिना देरी किए हुए वैक्सीन लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की है।  स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने पहले भी कहा था कि जब भारत टीके की 100 करोड़ डोज़ लगाने की उपलब्धि हासिल करेगा तब इसकी घोषणा विमानों, पोतों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी।

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के तहत 100 करोड़ टीके लग जाने के जश्न में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे।

WHO की दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र की रिजनल डायरेक्‍टर डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने इस उपलब्धि पर भारत को बधाई दी है। उनका कहना है कि कम समय में बड़ी उपलब्धि हासिल करना गर्व की बात है। भारत के लिए यह और अहम हो जाता है क्‍योंकि भारत ने कई दूसरे देशों को भी बड़ी संख्‍या में कोरोना वैक्सीन के डोज दिए हैं। 


 

Created On :   21 Oct 2021 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story