comScore

India Fights Corona: कोरोना के हालात पर 27 जुलाई को 3 मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे PM मोदी, लॉकडाउन को लेकर हो सकती है चर्चा


हाईलाइट

  • यूपी, महाराष्ट्र और बंगाल के सीएम से पीएम करेंगे बात
  • PM इसी दिन तीनों राज्यों के लिए ICMR के तीन लैब का उद्घाटन भी करेंगे
  • देश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 13 लाख के करीब पहुंचा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ COVID-19 के हालात पर 27 जुलाई को चर्चा करेंगे। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि सभी मुख्यमंत्रियों के साथ स्वास्थ्य मंत्री, राज्य के चीफ सेक्रेटेरी, स्वास्थ सचिव भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी इसी दिन तीनों राज्यों के लिए ICMR के तीन लैब का उद्घाटन भी करेंगे।

कोरोना वायरस महारामारी को लेकर प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ यह सातवीं बैठक है। इस मीटिंग में अनलॉक डाउन 2 के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होने वाली 27 जुलाई की बैठक में कोरोना से निपटने के लिए आगे की तैयारी कैसी हो इस पर चर्चा होगी। बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 13 लाख के करीब पहुंच चुका है। हालांकि एक अच्छी बात यह कही जा सकती है कि कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 63.45 फीसदी हो गया है।

तीनों राज्यों के लिए ICMR के तीन लैब का उद्घाटन भी करेंगे PM
इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के तीन नए लैब्स का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान तीनों राज्यों मसलन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद रहेंगी।

भारत में कोरोना के सर्वाधिक 49 हजार नए मामले आए सामने
भारत में शुक्रवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के सर्वाधिक लगभग 50,000 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके साथ देश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 12,87,945 तक पहुंच गया है और अब तक मरने वालों की संख्या भी 30,000 के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से इनका खुलासा हुआ है। भारत में 740 नई मौतों के साथ कोविड-19 के 49,310 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब तक 30,601 लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। रिकवरी दर 63.45 के होने के साथ ही अधिकतम 8,17,209 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जो कि 4,40,135 सक्रिय मरीजों की संख्या के लगभग दोगुना है।

दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश भारत
भारत महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर है। यहां हर तीन दिन में एक लाख की संख्या में मामलों में वृद्धि हो रही है। सोमवार को ही देश ने 11 लाख का आंकड़ा पार कर लिया था और 13 लाख के आकंड़े को पार करने में बस 13,000 मरीज ही कम है।

देश में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा संक्रमण
देश में महाराष्ट्र, तमिलनाड़ु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों से सबसे अधिक संख्या में कोरोना के मरीज पाए गए हैं। महाराष्ट्र की स्थिति सबसे खराब है। यहां संक्रमित मरीजों और हताहतों की संख्या क्रमश: 3,47,502 और 12,854 है। तमिलनाड़ु में कुल मामलों की संख्या 1,92,964 और 3,232 मरीज मारे गए हैं। कर्नाटक नया हॉटस्पॉट राज्य है, यहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 80,000 के पार पहुंच गया है। 

कमेंट करें
fGAbr