भारत-जापान ने 2 प्लस 2 वार्ता में रक्षा सहयोग की संभावनाओं को मजबूत किया

India-Japan strengthen prospects for defense cooperation in 2+2 talks
भारत-जापान ने 2 प्लस 2 वार्ता में रक्षा सहयोग की संभावनाओं को मजबूत किया
संयुक्त अभ्यास भारत-जापान ने 2 प्लस 2 वार्ता में रक्षा सहयोग की संभावनाओं को मजबूत किया
हाईलाइट
  • द्विपक्षीय सहयोग

डिजिटल डेस्क,   टोक्यो । भारत और जापान समुद्री सुरक्षा पर द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं, जिसमें संयुक्त अभ्यास का विस्तार और उच्च स्तरीय रक्षा वार्ता शामिल है।

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 8 सितंबर को टोक्यो में आयोजित दूसरे भारत-जापान 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान अपने जापानी समकक्षों हमदा यासुकाजू और हयाशी योशिमासा से मुलाकात की।

उन्होंने नियम-आधारित वैश्विक व्यवस्था के लिए सभी महत्वपूर्ण चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा की, जो दोनों देशों को अपनी विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करते हुए तेजी से बांधती है।

भारत और जापान कई प्रभावशाली वैश्विक मंचों के सदस्य हैं। भारत अगले साल जी-20 की अध्यक्षता करेगा, जो जी-7 की जापान की अध्यक्षता के साथ अतिव्यापी होगा। सुधारित बहुपक्षवाद के प्रति उनकी साझी प्रतिबद्धता उनके नियमित जी-4 परामर्श में परिलक्षित होती है, जिसका अगला सत्र इस महीने के अंत में आयोजित किया जाना है।

विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में विकास सहायता के सक्रिय प्रदाताओं के रूप में अपने सामान्य हितों का हवाला देते हुए, जयशंकर ने कहा कि भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी का दायरा तत्काल क्षेत्र से कहीं अधिक है।

अमेरिका के बाद जापान दूसरा देश था जिसने भारत के साथ टू प्लस टू वार्ता की। एसडीएफ और भारतीय सेना, जिन्होंने 2012 में अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास चलाया था, ने तब से अन्य देशों के साथ कई संयुक्त अभ्यासों में भाग लिया है। जापान और भारत ने 2020 में एक अधिग्रहण और क्रॉस-सर्विसिंग समझौता किया।

2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय बैठक ताइवान जलडमरूमध्य में बढ़े तनाव की पृष्ठभूमि के खिलाफ महत्व रखती है। अगस्त में, चीन ने कथित तौर पर एक सैन्य अभ्यास के दौरान जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में पांच बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जो ताइवान जलडमरूमध्य में चीन की अब तक की सबसे बड़ी मिसाइल है।

 

 आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Sep 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story