दैनिक भास्कर हिंदी: Corona Effect: दो मंत्री और 30 सांसदों के कोरोना पॉजिटिव होने से बढ़ी सरकार की चिंता, तय समय से पहले खत्म हो सकता है संसद सत्र

September 20th, 2020

हाईलाइट

  • गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हो चुके पॉजिटिव
  • विपक्षी दलों ने सरकार से कहा- 18 दिन का सत्र जोखिम भरा हो सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना के मामले लगाता​र बढ़ रहे हैं। वहीं दो मं​त्री सहित कई सांसदों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संसद के मानसून सत्र में कटौती किए जाने की संभावना बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार आज लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की अध्यक्षता में लोकसभा के बिजेनस एडवाइजरी कमेटी की बैठक हुई। बैठक में मौजूद सभी दलों के सदस्यों में इस बात को लेकर सहमति बनी कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सदन की कार्यवाही को निर्धारित समय से पहले खत्म किया जाए। संसद के वर्तमान सत्र की अवधि 1 अक्टूबर तक तय की गई है।

कमेटी की बैठक में तय किया गया कि सरकार के ज़रूरी विधायी काम पूरे होने के बाद सदन की कार्यवाही ख़त्म होना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक़ संसद का सत्र अपने नियत समय से एक हफ्ता पहले ख़त्म किए जाने की संभावना है। सरकार की प्राथमिकता सबसे पहले उन सभी 11 अध्यादेशों पर संसद की मंज़ूरी दिलवाना है जो कोरोना काल में जारी किए गए थे। इन अध्यादेशों में किसानों से जुड़े तीन अहम अध्यादेश भी हैं जिनपर देश के कई राज्यों में बवाल मचा है। कुल 11 अध्यादेशों में से 7 लोकसभा से जबकि 4 राज्यसभा से पारित हो चुके हैं।

कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सदन में विभिन्न पार्टियों के नेता, सरकार के प्रतिनिधि शामिल होते हैं तथा इसकी अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष करते हैं। बता दें कि संसद 14 सितंबर से शुरू हुई थी और इसे एक अक्तूबर तक चलाया जाना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अगले सप्ताह के मध्य तक मानसून सत्र को समाप्त करने की संभावना जताई जा रही है।

गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हो चुके पॉजिटिव 
सूत्रों ने कहा कि सत्र के दौरान भी संसद के कुछ सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं कई लोकसभा सदस्य और राज्यसभा सदस्य मानसूत्र सत्र के पहले दिन ही कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। वहीं बात करें मंत्रियों की तो गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, समेत कम से कम सात केंद्रीय मंत्री अब तक पॉजिटिव पाए गए हैं।

विपक्षी दलों ने सरकार से कहा- 18 दिन का सत्र जोखिम भरा हो सकता है
विपक्षी दलों ने सरकार से कहा है कि 18 दिन का सत्र जोखिम भरा हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इस दिशा में विचार करना आरंभ कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 53 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि 85 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं। लेकिन एक राहत की बात यह है कि देश में 24 घंटे में ही 95,880 लोग संक्रमणमुक्त हो गए हैं। 
 

खबरें और भी हैं...