भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

India successfully test-fired Prithvi-2 missile, know its specialty
भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत
पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत
हाईलाइट
  • ओडिशा तट से पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने ओडिशा के चांदीपुर में बुधवार को 250 किमी से अधिक की स्ट्राइक रेंज वाली पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। गौरतलब है कि यह मिसाइल पहले ही स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड का हिस्सा है।

 रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण बुधवार को शाम करीब 7 बजकर 30 मिनट पर किया गया था। मंत्रालय ने बताया कि मिसाइल एक सिद्ध प्रणाली है और बहुत उच्चस्तर की सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। 

पृथ्वी-2 की मारक क्षमता इतनी है

गौरतलब है कि पृथ्वी 2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम वजन तक के आयुध को ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है। इस मिसाइल में तरल ईंधन वाले दो इंजन लगाए गए हैं। इसे तरल और ठोस दोनों तरह के ईंधन से संचालित किया जाता है। सूत्रों की माने तो 350 किलोमीटर से ज्यादा तक प्रहार करने वाले इस मिसाइल को आइटीआर के प्रक्षेपण परिसर तीन से एक मोबाइल लांचर से दागा गया।

भारतीय वैज्ञानिकों को मिली सफलता

पृथ्वी मिसाइल का सुबह के वक्त परीक्षण किए जाने के बाद अब रात के समय भी परीक्षण किया जाने लगा है। भारतीय वैज्ञानिकों ने दिन के तीनों पहर में मिसाइलों का सफल परीक्षण करने के बाद अब चाहे वो छोटी मिसाइल हो या फिर बडी मिसाइल, इन सभी का शाम के समय ही परीक्षण करते हैं। सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में और कई नए और पुराने मिसाइलों का आधुनिकीकरण कर इसका परीक्षण किया जाएगा। इस मिसाइल के परीक्षण से पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान जरूर कांपेंगे। भारत लगातार अपने रक्षा क्षेत्र को मजबूत कर रहा है।  
 
 

Created On :   15 Jun 2022 6:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story