दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय विदेश मंत्रालय - ICJ के आदेश को लागू करे पाकिस्तान

September 12th, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरा काउंसलर एक्सेस देने से किया इनकार
  • भारत ने कहा हम कोशिश करेंगे की आईसीजे के फैसले का पालन हो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान ने गुरुवार को कुलभूषण जाधव को दूसरी बार काउंसलर एक्सेस देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा है कि जाधव को दूसरा काउंसलर एक्सेस नहीं मिलेगा। इसपर भारत विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान की क्लास ली है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जाधव मामले में भारत का प्रयास जारी है। इससे पहले आईसीजे के आदेश के कुलभूषण जाधव से 2 सितंबर को भारत के उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया की मुलाकात हुई थी। गौरव और जाधव के बीच करीब एक घंटे बातचीत हुई थी। 

कुलभूषण जाधव को दूसरा काउंसलर एक्सेस नहीं मिलने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का फैसला पूरी तरह से लागू हो। हम डिप्लोमेटिक तरीके से पाकिस्तान से बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि आईसीजे का फैसला भारत के हक में था। अगर दूसरा काउंसलर एक्सेस नहीं दिया तो हम राजनयिक माध्यम से पाकिस्तान से संपर्क करेंगे।
 

वहीं करतारपुर कॉरिडोर को लेकर रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान शुरुआती संख्या को लेकर सहमत नहीं था। हमने पाकिस्तान से कुछ लचीलापन दिखाने का आग्रह किया है।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर को लेकर चल रही अफवाह पर कहा कि यहां दवाओं की कोई कमी नहीं है। जम्मू-कश्मीर में 95 प्रतिशत डॉक्टर ड्यूटी पर तैनात है। बैंकिंग सुविधाएं सामान्य रूप से चल रही हैं। 92 प्रतिशत जगह कोई प्रतिबंध नहीं है।

रवीश कुमार ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में हमारे प्रतिनिधिमंडल ने अपना पक्ष रखा है। हमनें पाकिस्तान के झूठे और विकृत बयान का जवाब दिया है। आतंकवादियों की मदद करने वाले पाकिस्तान के बारे में वैश्विक समुदाय को बताया है।