आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा भारतीय एयरोस्पेस उद्योग: वायुसेना प्रमुख

Indian aerospace industry witnessing unprecedented growth towards becoming self-reliant: Air Chief
आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा भारतीय एयरोस्पेस उद्योग: वायुसेना प्रमुख
कर्नाटक आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा भारतीय एयरोस्पेस उद्योग: वायुसेना प्रमुख
हाईलाइट
  • भारतीय एयरोस्पेस उद्योग आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने शुक्रवार को विमान प्रणाली और परीक्षण प्रतिष्ठान (एएसटीई) और इसके पूर्व छात्रों द्वारा कई विमान विकास, हथियारकरण और उन्नयन कार्यक्रमों में किए गए योगदान की सराहना की, जो भारतीय वायुसेना की परिचालन क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण रहे हैं।

भारतीय वायु सेना प्रमुख एएसटीई के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण संगोष्ठी (आईएफटीएस) के उद्घाटन के मौके पर संबोधित कर रहे थे। एयर चीफ मार्शल ने एलसीए तेजस, एएलएच ध्रुव और एलसीएच प्रचंड जैसे सफल हथियार प्लेटफार्मों के डिजाइन, विकास और संचालन में भारतीय उड़ान परीक्षण के प्रयासों की सराहना की, जिससे भारतीय रक्षा हवाई क्षेत्र पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता को रेखांकित किया गया। संगोष्ठी ने उड़ान परीक्षण दल, रक्षा अनुसंधान और उत्पादन एजेंसियों, अकादमिक संस्थानों के प्रतिष्ठित लोगों और उड़ान परीक्षण में लगी अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।

वायु सेना प्रमुख ने कहा- भारतीय एयरोस्पेस उद्योग आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा है। इस अवसर पर, सरकारी नीतियों को उजागर करना महत्वपूर्ण है, जिसका उद्देश्य उन्नत प्रौद्योगिकियों के समग्र समावेश का समर्थन करना, घरेलू विनिर्माण पर प्रोत्साहन, सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ाना और रक्षा क्षेत्र में समग्र स्वदेशी घटक को बढ़ाना है। इनसे हमारे उड़ान परीक्षण समुदाय के लिए राष्ट्रीय नीति के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से संलग्न होने और प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए कई अवसरों से भरा एक मजबूत रोडमैप बनाया गया है।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की अनूठी और प्रमुख इकाई, एयरक्राफ्ट सिस्टम्स एंड टेस्टिंग एस्टैब्लिशमेंट, राष्ट्र की सेवा में 50 साल पूरे करने के बाद अपनी स्वर्ण जयंती मना रहा है। पिछले पांच दशकों में, एएसटीई ने विशिष्ट एयरोस्पेस/रक्षा प्रौद्योगिकियों को शामिल करने और अवशोषित करने में विभिन्न एकीकरण और विकास परियोजनाओं के लिए सक्रिय रूप से योगदान दिया है। इसके उड़ान परीक्षण दल ने विभिन्न जटिल विमानों के उन्नयन और हथियार एकीकरण कार्यक्रमों के अलावा सरस एमके-द्वितीय और हंसा एनजी के डिजाइन, विकास में सक्रिय रूप से भाग लिया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Nov 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story