दैनिक भास्कर हिंदी: Indian Air Force Day: हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम, वायुसेना ने दिखाया दम, आसमान में गरजा राफेल

October 8th, 2020

हाईलाइट

  • इंडियन एयरफोर्स का 88वां स्थापना दिवस
  • हिंडन एयरबेस पर वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। इस बार फ्लाइ पास्ट में कुल 56 विमान शामिल हुए। गाजियाबाद के आसमान में राफेल ने अपना दम दिखाया। राफेल के साथ थ्री फॉर्मेशन में जगुआर लड़ाकू विमान भी रहे, जिन्होंने आसमान में उड़ान भरी। चिनूक हेलिकॉप्टर, अपाचे हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई समेत कई लड़ाकू विमानों ने अपना दम दिखाया। देश को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने सुरक्षा का भरोसा दिलाया। वहीं कई वायुवीरों का एयरफोर्स डे पर सम्मान किया किया। इसमें वो जवान भी शामिल हैं जिन्होंने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। 

युद्ध सेवा मेडल 
अति विशिष्ट सेवा मेडल – सुनील काशीनाथ
विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन यशपाल नेगी
विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन हेमंत कुमार
विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन जोजेस
विशिष्ट सेवा मेडल – स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल

गैलेंट्री अवॉर्ड
ग्रुप कैप्टन प्रणब राज
ग्रुप कैप्टन दलेर सिंह
ग्रुप कैप्टन राजेश अग्रवाल
विंग कमांडर अमित रंजन
स्क्वाडन लीडर पंकज अरविंद

ग्रुप कैप्टन प्रभात मलिक
ग्रुप कैप्टन रामाराव
ग्रुप कैप्टन गिरीश
ग्रुप कैप्टन तरुण गुप्ता

ग्रुप कैप्टन प्रेम आनंद
ग्रुप कैप्टन सुमित गर्ग
ग्रुप कैप्टन सौरभ
ग्रुप कैप्टन समित गुप्ता

विशिष्ट सेवा मेडल
एयरवाइस मार्शल दलजीत सिंह
एयरवाइस मार्शल सुंदरम आनंदन
एयर कोमोडोर विजय जोशी
ब्रिगेडियर संजय माथुर

पीएम मोदी ने वायुसेना को बधाई दी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना को बधाई दी। पीएम ने कहा, एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।

 

 

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी बधाई
एयरफोर्स डे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट किया। राष्ट्रपति ने कहा, वायु सेना दिवस पर, हम गर्व से हमारे वायु योद्धाओं, वेटरन और भारतीय वायु सेना के परिवारों का सम्मान करते हैं। पूरा देश हमारे आकाश को सुरक्षित रखने और मानवीय सहायता और आपदा राहत में सहायता करने में भारतीय वायुसेना के योगदान के लिए ऋणी रहेगा। राष्टपति ने कहा, राफेल, अपाचे और चिनूक को शामिल करने के साथ आधुनिकीकरण की चल रही प्रक्रिया भारतीय वायुसेना को और भी अधिक सामरिक बल में बदल देगी। विश्वास है कि आने वाले वर्षों में, भारतीय वायु सेना प्रतिबद्धता और क्षमता के अपने उच्च मानकों को बनाए रखना जारी रखेगी।

रक्षामंत्री ने भी किया ट्वीट
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, वायु सेना दिवस 2020 के अवसर पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं। 88 साल के समर्पण, त्याग और उत्कृष्टता ने भारतीय वायुसेना की यात्रा को चिह्नित किया है जो आज एक घातक फोर्स है। राष्ट्र को अपने वायुसेना के योद्धाओ पर गर्व है। देश भारतीय वायुसेना के योद्धाओं को सलाम करता है क्योंकि यह चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हम आधुनिकीकरण और स्वदेशीकरण के माध्यम से भारतीय वायुसेना की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुझे विश्वास है कि भारतीय वायुसेना हमेशा राष्ट्र के एयर स्पेस की रक्षा करेगी। आपको ब्लू स्काई और हैप्पी लैंडिंग की शुभकामनाएं।