श्रीलंका के आर्थिक संकट से भारतीय परिधान इकाइयों को हो सकता है फायदा

Indian apparel units may benefit from Sri Lankas economic crisis
श्रीलंका के आर्थिक संकट से भारतीय परिधान इकाइयों को हो सकता है फायदा
श्रीलंका श्रीलंका के आर्थिक संकट से भारतीय परिधान इकाइयों को हो सकता है फायदा
हाईलाइट
  • कपास पर 11 प्रतिशत आयात शुल्क समाप्त

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के निर्यातक समूह के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि श्रीलंका में आर्थिक संकट से भारतीय परिधान उद्योग को थोड़ा फायदा हो सकता है, लेकिन कपास पर आयात शुल्क को हटाने से उद्योग की किस्मत बदल सकती है। तिरुपुर एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (टीईए) के अध्यक्ष राजा ए शनमुगम ने यह भी कहा कि भारत में उत्पादन आधार वाली श्रीलंकाई परिधान कंपनियां अपनी भारतीय इकाइयों से अपने ऑर्डर निष्पादित कर सकती हैं।

श्रीलंका में निर्यात के लिए होजरी के कपड़ो का उत्पादन कई घंटों की बिजली कटौती, डीजल की कमी और आवश्यक वस्तुओं की ऊंची कीमतों से पीड़ित लोगों के कारण प्रभावित हुआ है। क्या भारतीय इकाइयों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा? शनमुगम ने आईएएनएस से कहा कि रुई और धागे की ऊंची कीमतों के कारण तिरुपुर में इकाइयों के लिए बड़ी संख्या में ऑर्डर नहीं आ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बांग्लादेश और वियतनाम जैसे देशों में अपनी सोर्सिंग स्थानांतरित कर सकते हैं। यह उम्मीद करते हुए कि केंद्र सरकार कपास पर 11 प्रतिशत आयात शुल्क को समाप्त कर देगी, उन्होंने कहा कि कुछ स्पिल ओवर ऑर्डर भारतीय परिधान निर्माताओं को मिल सकते हैं क्योंकि अन्य देशों में उत्पादन की कमी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि कपास व्यापारी 11 प्रतिशत आयात शुल्क के कारण अपनी दरों में वृद्धि कर रहे हैं, जो बदले में घरेलू परिधान इकाइयों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अप्रतिस्पर्धी बनाता है। शनमुगम ने कहा कि कुछ श्रीलंकाई परिधान इकाइयों की भारत में उत्पादन सहायक कंपनियां हैं, और ऐसी श्रीलंकाई कंपनियां अपनी भारतीय इकाइयों से अपने ऑर्डर निष्पादित कर सकती हैं।

तिरुपुर में इकाइयों के लिए आउटसोर्सिंग के अवसर (100 प्रतिशत निर्यात उन्मुख इकाइयों सहित) के बारे में पूछे जाने पर शनमुगम ने कहा कि इस पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। तिरुप्पुर, जिसे भारत की होजरी राजधानी कहा जाता है, लगभग 32,000 करोड़ रुपये के वस्त्र बाहर भेजता है और लगभग 30,000 करोड़ रुपये का माल भारतीय बाजार के लिए भेजता है। जबकि श्रीलंकाई परिधान के कुछ ऑर्डर भारत में आने की उम्मीद है, द्वीप राष्ट्र के लोगों के एक छोटे समूह ने तमिलनाडु में शरण मांगी है।

तमिलनाडु सरकार के अनुसार, 21 श्रीलंकाई द्वीप राष्ट्र में आर्थिक संकट के कारण तमिलनाडु पहुंचे हैं। श्रीलंकाई लोगों ने अधिकारियों से कहा कि वे अपना खर्च उठाने में सक्षम नहीं थे क्योंकि कीमतें काफी बढ़ गईं हैं। उन्हें रामनाथपुरम जिले के रामेश्वरम के पास मंडपम में ट्रांजिट कैंप में रखा गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से श्रीलंकाई तमिलों को आवश्यक वस्तुएं और दवाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार को अनुमति देने का आग्रह किया है। यह दूसरी बार है जब द्रमुक सरकार केंद्र सरकार की गतिविधियों के दायरे में आने की कोशिश कर रही है। इससे पहले, द्रमुक सरकार ने घोषणा की थी कि द्रमुक के चार नेता और चार नौकरशाह युद्धग्रस्त देश से भारतीय छात्रों को समन्वयित करने और वापस लाने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   10 April 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story