भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया गया

Indian Army Chief conferred with the honorary rank of General of Nepal Army
भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया गया
नेपाल भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया गया
हाईलाइट
  • समारोह के बाद जनरल पांडे ने राष्ट्रपति भंडारी से मुलाकात की

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली सेना के जनरल के मानद पद से सोमवार को सम्मानित किया। पांडे नेपाल की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रविवार को काठमांडू पहुंचे। काठमांडू में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास शीतल निवास में एक विशेष समारोह में उन्हें सम्मानित किया गया।

समारोह के दौरान उन्हें तलवार और स्क्रॉल भी भेंट किया गया। इस समारोह में नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव और दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। यह प्रथा एक दूसरे के देश के सेना प्रमुखों को मानद उपाधि से सम्मानित करने की सात दशक की परंपरा का पालन करती है। कमांडर-इन-चीफ, जनरल के.एम. करियप्पा, 1950 में इस उपाधि से अलंकृत होने वाले पहले भारतीय सेना प्रमुख थे।

पिछले साल नवंबर में, नेपाली सेना के प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा को भी दिल्ली में एक समारोह में तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा भारतीय सेना का मानद जनरल बनाया गया था। समारोह के बाद जनरल पांडे ने राष्ट्रपति भंडारी से मुलाकात की। उनके साथ राजदूत श्रीवास्तव भी थे। काठमांडू में भारतीय दूतावास के अनुसार, राष्ट्रपति के साथ बैठक के दौरान, जनरल पांडे ने उन्हें दिए गए सम्मान के लिए अपना आभार व्यक्त किया और द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा की।

बाद में शाम को पांडे पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे और वहां पूजा करेंगे। मंगलवार को वह माउंटेन फ्लाइट से जाएंगे और काठमांडू के पास नेपाल आर्मी के एक स्टाफ कॉलेज का दौरा करेंगे। बाद में दोपहर में, पांडे प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करेंगे, जो रक्षा मंत्री भी हैं। बुधवार को भारतीय प्रतिनिधिमंडल जोमसोम का दौरा करेगा, जहां मुक्तिनाथ में एक श्रद्धेय हिंदू मंदिर स्थित है।

इससे पहले सोमवार को जनरल पांडे ने अपने नेपाली समकक्ष जनरल शर्मा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद नेपाल सेना मुख्यालय में आयोजित एक समारोह के दौरान गैर-घातक उपकरण नेपाल सेना को सौंपे। काठमांडू में भारतीय दूतावास ने कहा कि जनरल पांडे ने नेपाली सेना को उनकी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए हल्के वाहनों के साथ उपकरण भेंट किए। 10 खदान सुरक्षा वाहन, चार घोड़े, सिमुलेटर, चिकित्सा उपकरण और रखरखाव के पुर्जे सौंपने से पहले, पांडे ने अपने नेपाली समकक्ष राम शर्मा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Sep 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story