जानिए, कैसी है दुश्मन के लिए कड़ाके की सर्दी में भारतीय सेना की तैयारी

Indian army fully prepared for the cold winter on the border with China
जानिए, कैसी है दुश्मन के लिए कड़ाके की सर्दी में भारतीय सेना की तैयारी
भारत-चीन बॉर्डर जानिए, कैसी है दुश्मन के लिए कड़ाके की सर्दी में भारतीय सेना की तैयारी
हाईलाइट
  • 15 नवंबर को किया गया संयुक्त एयरलिफ्ट अभ्यास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लद्दाख क्षेत्र में 19 महीने से चल रहे गतिरोध के बीच भारतीय सेना चीन से लगती सीमा पर कड़ाके की सर्दी में तैनाती के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना द्वारा 15 नवंबर, 2021 को एक संयुक्त एयरलिफ्ट अभ्यास, ऑप हरक्यूलिस किया गया। इस उच्च तीव्रता वाले एयरलिफ्ट का उद्देश्य उत्तरी क्षेत्र में रसद आपूर्ति को मजबूत करना और परिचालन क्षेत्रों में शीतकालीन भंडार को बढ़ाना था। सेना ने एक बयान में कहा, एयरलिफ्ट में उपयोग के लिए सी-17, आईएल-76 और एएन-32 विमानों का इस्तेमाल किया गया, जिन्होंने पश्चिमी वायु कमान के एक अग्रिम बेस से उड़ान भरी थी।

सेना ने आगे कहा, यह प्रयास भारतीय वायु सेना की भारी सामान उठाने की क्षमता का आकलन करने के साथ वास्तविक समय का प्रदर्शन करने को लेकर किया गया था, जिसने अतीत के दौरान किसी भी आकस्मिकता का शीघ्रता से जवाब देने की क्षमता सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। भारतीय सैनिकों को सीमाओं पर लगभग 17,000 फीट की ऊंचाई पर तैनात किया जाता है और उन्हें दुर्गम स्थानों और खून जमा देने वाली ठंड के बीच उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर बने रहने के लिए खास चीजों की जरूरत होती है। सुरक्षा बल को कठोर सर्दियों में टकराव वाले बिंदुओं पर विस्तारित सेना की तैनाती को बनाए रखने के लिए तैयार रहना होगा, जहां तापमान जल्द ही शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरना शुरू हो जाएगा।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, तापमान और सर्द हवाएं सर्दियों के दौरान एक चुनौती होगी, क्योंकि तापमान शून्य से नीचे (माइनस) 40-50 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। पिछले साल, भारत ने चीन के साथ सैन्य संघर्ष के बीच चरम सर्दियों में विस्तारित की गई सैन्य तैनाती की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अमेरिका से अतिरिक्त ऊंचाई वाले सर्दियों के कपड़ों की तत्काल खरीद की थी। इनमें खासतौर पर डिजाइन किए गए गॉगल्स, फेस मास्क, दस्ताने, बर्फ के जूते, ऊनी मोजे आदि शामिल हैं। पानी को गर्म रखने वाली बोतल के अलावा इस किट में विशेष स्लीपिंग बैग भी शामिल हैं। इसके अलावा, सर्दियों में तैनात सैनिकों की परिचालन दक्षता सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय सेना ने अग्रिम स्थानों पर तैनात सभी सैनिकों के लिए आवास सुविधाओं की स्थापना का काम पूरा कर लिया है। रहने की जगह, जो सैनिकों को भीषण ठंड और हवा के झोंकों से बचाएगी, उनमें फास्ट इरेक्टेबल मॉड्यूलर शेल्टर शामिल हैं।

वर्षों से निर्मित एकीकृत सुविधाओं के साथ स्मार्ट शिविरों के अलावा, हाल ही में सैनिकों के लिए बिजली, पानी, हीटिंग सुविधाओं, स्वास्थ्य और स्वच्छता की एकीकृत व्यवस्था के साथ अतिरिक्त अत्याधुनिक आवास बनाए गए हैं। भारी हिमपात से अग्रिम स्थानों की सड़कों से संपर्क कट जाता हैं, जिससे परिवहन असंभव हो जाता है। इस वजह से आपूर्ति लाइनें टूट जाती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ ठीक है, भारतीय वायु सेना खासतौर पर दुर्गम स्थानों पर जवानों की तैनाती की लिए तैयारी कर रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Nov 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story