दैनिक भास्कर हिंदी: India-China Tension: चीन के साथ तनाव, भारत ने LAC पर तैनात किए 155 मिमी की होवित्जर तोप

September 11th, 2020

हाईलाइट

  • चीनी सेना पेंगोंग इलाके में अपनी ताकत बढ़ा रही
  • जवाब में भारत 155 मिमी की होवित्जर तोप तैनात कर रहा
  • एलएसी पर इन दिनों करीब 40 हजार भारतीय जवान तैनात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में बॉर्डर डिस्प्यूट को सुलझाने के लिए 5 पॉइंट प्लान पर सहमती के बावजूद पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव कम होता दिखाई नहीं दे रहा है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना पेंगोंग इलाके में अपनी ताकत बढ़ा रही है जिसके चलते भारतीय सेना ने अब 155 मिमी की होवित्जर तोप तैनात कर दिए हैं। चीन की हर हरकत का जवाब देने के लिए एलएसी पर इन दिनों करीब 40 हजार भारतीय जवान तैनात हैं।

भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 पर ऊंचाई वाली जगह को अपने कब्जे में लेकर चीन के सामने अपनी स्थिति को मजबूत कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक, पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी छोर पर मौजूद ऊंचाई वालीं जगहों पर कब्जा करने के लिए भारतीय सेना ने अगस्त के आखिरी में ही चढ़ाई शुरू कर दी थी। इसी के तहत भारतीय सेना ने चीन की स्थिति को देखते हुए ऊंचाई वाली कई महत्वपूर्ण जगहों पर वापस से कब्जा कर लिया है।

LAC पर युद्ध जैसी तैयारी कर रहा चीन
दूसरी ओर चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर युद्ध जैसी तैयारी शुरू कर दी है। चीन ने 50 हजार सैनिक इस क्षेत्र में तैनात किए हैं। यहां एयरकाफ्ट और मिसाइलों की बड़ी रेंज भी लगा दी गई है। चीन ने यहां सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, रॉकेट फोर्स और 150 फाइटर एयरक्राफ्ट भी तैनात कर रखे हैं। ये सब LAC पर हमले की रेंज के अंदर तैनात हैं।

भारत, चीन के विदेश मंत्रियों की मॉस्कों में बैठक
यह देखते हुए कि भारत और चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति किसी भी पक्ष के हित में नहीं है, दोनों देशों ने तनाव को कम करने के लिए फाइव-पॉइंट रोडमैप पर सहमति व्यक्त की है। इस रोडमैप के तहत दोनों देशों ने डिसएंगेजमेंट और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने पर सहमति जताई है जिससे तनाव बढ़ता हो। विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मॉस्को में गुरुवार शाम को हुई वार्ता के दौरान दोनों देश इस समझौते पर पहुंचे है।

खबरें और भी हैं...