इंडियन नेवी की बढ़ी ताकत, जहाज को तबाह करने वाली स्वदेशी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, दुश्मनों के छुड़ा देगा छक्के

Indian Navys increased strength, successful test of indigenous missile to destroy ship
इंडियन नेवी की बढ़ी ताकत, जहाज को तबाह करने वाली स्वदेशी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, दुश्मनों के छुड़ा देगा छक्के
भारतीय नौसेना इंडियन नेवी की बढ़ी ताकत, जहाज को तबाह करने वाली स्वदेशी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, दुश्मनों के छुड़ा देगा छक्के
हाईलाइट
  • यह मिसाइल नेवी के हेलीकॉप्टर पर तैनात की जाएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय नौसेना की ताकत में बढ़ोत्तरी होनी वाली है। भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से इंडियन नेवी (भारतीय नौसेना) ने हेलीकॉप्टर से स्वदेशी एंटी-शिप मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। ये टेस्टिंग 18 मई 2022 को ओडिशा के चांदीपुर के तट के पास की गई।

जानिए क्यों खास है ये मिसाइल

इंडियन नेवी को मजबूती प्रदान करने के लिए पहली बार हवा से लॉन्च की जाने वाली एंटी-शिप मिसाइल का निर्माण किया गया है। इस मिसाइल में कई तकनीकी शामिल की गई हैं। इस मिसाइल में अत्याधुनिक दिशासूचक और एकीकृत एवियोनिक्स को शामिल किया गया है। जब इसका परीक्षण किया गया तो यह सी-स्किमिंग ट्रैजेक्ट्री पर चलते हुए टारगेट से सीधा जाकर टकराई।

मतलब यह मिसाइल समुद्र की सतह से कुछ फीट ऊपर तेजी से उड़ते हुए जाती है, जिससे की रडार में पकड़ नहीं आती। इतनी कम ऊंचाई पर होने की वजह से दुश्मन इस मिसाइल को मारकर गिरा नही सकता। गौरतलब है कि, समुद्र की सतह से इतना सटकर चलने की टेक्नोलॉजी भारत की ब्रम्होस मिसाइल में भी है। 

परीक्षण के समय मिसाइल के वेलिडेशन, कंट्रोल, सटीकता और टारगेट से जुड़ी अन्य एल्गोरिदम की जांच की गई। जांच में सब कुछ सही पाया गया। इस मिसाइल को सीकिंग 42बी हेलिकॉप्टर हेलीकॉप्टर से लॉन्च किया गया। यह मिसाइल नेवी के हेलीकॉप्टर पर तैनात की जाएगी। 

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और नेवी के ऑफिसर्स को बधाई देते हुए कहा कि, भारत ने मिसाइल प्रणालियों के स्वदेशी डिजाइन और विकास में उच्च स्तर की क्षमता हासिल कर ली है। इस मौके पर डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने प्रोजेक्ट टीम के सदस्यों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये मिसाइल नेवी की मारक क्षमता को और मजबूती प्रदान करेगी।परीक्षण के समय डीआरडीओ और भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
 
 
 

Created On :   18 May 2022 5:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story