दैनिक भास्कर हिंदी: INDIAN RAILWAY: 12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, 10 सितंबर से शुरू होंगे रिजर्वेशन, कहां से कहां तक चलेंगी देखें लिस्ट

September 6th, 2020

हाईलाइट

  • बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम अच्छा चल रहा है- रेलवे बोर्ड के चेयरमैन
  • देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 22 मार्च से बंद हैं ट्रेनें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की है। इन ट्रेनों के ​लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि 80 नई ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू होंगी। ये ट्रेनें अभी चल रही 230 ट्रेनों के अलावा होंगी। उन्होंने कहा कि रेलवे वर्तमान में संचालित सभी ट्रेनों की निगरानी कर पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी है। 

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि विशेष ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की (क्लोन) ट्रेन चलाएंगे, ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें। यादव ने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा। परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम अच्छा चल रहा है- रेलवे बोर्ड के चेयरमैन
वहीं, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने कहा कि इस पर काम अच्छा चल रहा है। संरेखण (एलाइनमेंट) और डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए विभिन्न प्राधिकरणों से मंजूरी मिल भी गई है। हालांकि, कोरोना के कारण भूमि अधिग्रहण का काम धीमा हो गया, खासकर महाराष्ट्र में।

रेलवे की दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए योजना
आने वाले महीनों में दशहरा, दीवाली और छठ जैसे मुख्य त्यौहार हैं। इन मौकों पर ट्रेनों की मांग बढ़ जाती है, जिससे ट्रेनों में भारी भीड़ होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। फिलहाल, ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। दशहरा, दिवाली और छठ के लिए ट्रेनों की भारी मांग है। इस मांग को पूरा करने के लिए रेलवे 80 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पटना, दिल्ली मार्ग पर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। फिलहाल महारष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार से बातचीत जारी है। बता दें कि फिलहाल, रेलवे स्पेशल ट्रेनों के नाम पर 230 एक्सप्रेस ट्रेनें चला रही है, जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 22 मार्च से बंद हैं ट्रेनें
देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था। वहीं, लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे मे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया था। इसके बाद 12 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी और ट्रेनों को चलाया गया। इस तरह अभी 230 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

12 सिंतबर से चलने वाली विशेष ट्रेनें।

12 सिंतबर से चलने वाली विशेष ट्रेनें।

खबरें और भी हैं...