• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Indian Railway Ministry Press Conference Live Updates IRCTC Special Trains LIVE Updates special trains list ticket booking online Railway Ministry will start 2600 trains in next 10 days

दैनिक भास्कर हिंदी: Press Conference: रेलवे बोर्ड ने कहा- अगले 10 दिन में 2600 ट्रेनों में 36 लाख यात्री करेंगे सफर

May 23rd, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना संकट के बीच रेल मंत्रालय का बड़ा ऐलान
  • अगले 10 दिनों में देश में चलेंगी 2600 ट्रेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लागू लॉकडाउन के बीच आज (शनिवार) भारतीय रेल मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर अहम जानकारी साझा की। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अगले 10 दिन में 2600 ट्रेन चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों से लगभग 36 लाख यात्री सफर करेंगे। रेलवे बोर्ड ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अब तक 45 लाख लोगों ने श्रमिक ट्रेनों में सफर किया। इनमें से 80 फीसदी लोग उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य से थे। 

विनोद कुमार यादव ने कहा, यदि किसी भी राज्य सरकार को आवश्यकता होती है, तो हम राज्य के भीतर ट्रेनें चलाने के लिए भी तैयार हैं। यादव ने बचाया कि 1 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई। सभी यात्रियों को मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। ट्रेनों और स्टेशनों में सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। वहीं गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा, अब तक 2600 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चली हैं, जिनके माध्यम से 35 लाख से अधिक प्रवासियों ने सफर किया है।

विनोद कुमार यादव ने बताया कि एक मई से श्रमिक ट्रेनों के जरिए प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाया जा रहा है। ट्रेन में उन्हें मुफ्त खाना और पानी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज रोजाना 200 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनें रोजाना चल रही हैं। 200 में 190 ट्रेनों में बुकिंग अवेलेबल है। अभी केवल 30 प्रतिशत टिकट बुक हुए हैं।

सभी बुकिंग काउंटर खोलने के आदेश दिए गए हैं। अभी तक 1000 काउंटर खुल चुके हैं। रेलवे के 6000 स्टेशनों में रेलवे के स्टॉल खोलने के लिए भी कह दिया गया है। 5000 कोच हमने कोविड केयर सेंटर के लिए तैयार किए थे। इसमें 80 हजार बेड हैं। 17 रेलवे के हॉस्पिटल केवल कोविड मरीजों के लिए तैयार किए हैं। इसमें 5000 बेड हैं। 33 हॉस्पिटल में कोविड केयर ब्लॉक बनाए गए हैं।

रेलवे को पटरी पर लाने के लिए कदम
रेलवे बोर्ड ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 1 जून से 200 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की जाएंगी। इसके लिए यात्री 30 दिन पहले एडवांस में रिजर्वेशन करा सकेंगे। 21 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है, इसे ऑनलाइन, PRS, कॉमन सर्विस सेंटर, पोस्ट ऑफिस और एजेंट्स के माध्यम से कराया जा सकता है। बोर्ड ने बताया कि इस बार RAC यानी रिजर्वेशन अगेस्ट कैंसिलेशन को परमिशन दी गई है। वेटिंग लिस्ट के यात्री जर्नी नहीं कर सकेंगे। वहीं ट्रेन में किसी भी तरह के अनारक्षित कोचों की व्यवस्था नहीं है। ट्रेन के अंदर रेडी टू ईट फूड की व्यवस्था की गई है। ट्रेन के अंदर और स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग और हाईजीन प्रोटोकॉल फॉलो किया जा रहा है। स्टेशनों पर यात्रियों की पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग की जा रही है। यात्रा करने के दौरान आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना और चेहरे पर मास्क लगाना जरूरी होगा। 

 

खबरें और भी हैं...