Seaplane Service: पीएम मोदी ने देश की पहली सी प्लेन सर्विस को हरी झंडी दिखाई, एक साथ 19 यात्री कर सकेंगे सफर

Seaplane Service: पीएम मोदी ने देश की पहली सी प्लेन सर्विस को हरी झंडी दिखाई, एक साथ 19 यात्री कर सकेंगे सफर
हाईलाइट
  • देश की पहली सीन प्लेन सर्विस को साबरमती के तट पर हरी झंड़ी
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने गुजरात दौरे का दूसरे दिन

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन देश की पहली सी-प्लेन सर्विस को साबरमती के तट पर हरी झंड़ी दिखाई। ये प्लेन सर्विस अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट को नर्मदा जिले के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ती है। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद सी-प्लेन के जरिये केवड़िया से अहमदाबाद तक का सफर किया। इस प्लेन में 19 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में सी-प्लेन प्रोजेक्ट की गिनती होती है। ये सी-प्लेन बीते दिन ही मालदीव से कोच्चि पहुंचा था।

सी-प्लेन से जुड़ी प्रमुख बातें:
-स्पाइसजेट 31 अक्टूबर से अहमदाबाद-केवडिया मार्ग पर रोजाना दो फ्लाइट संचालित करेगी।

-उड़ान योजना के तहत इस सर्विस का वन-वे फेयर 1500 रुपए से शुरु होगा। इसमें टैक्स भी शामिल है। इसके टिकट spiceshuttle.com पर खरीदे जा सकते है।

-अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सीप्लेन सर्विस ट्रैवल टाइम में लगभग आधे घंटे की कटौती करेगी।

-स्पाइसजेट इन उड़ानों के लिए 15 सीटर ट्विन ओटर 300 विमान का इस्तेमाल करेगी। दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले विमानों में से एक, ट्विन ओटर 300 भी सबसे वर्सेटाइल और सुरक्षित विमानों में से एक है।

-यह अपनी विश्वसनीयता, रग्ड कंस्ट्रकशन, शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग क्षमताओं, पेलोड कैपेसिटी और एक्सिलेंट एक्सटर्नल विजिबिलिटी के लिए प्रसिद्ध है।

-विमान में नियमित रखरखाव, ओवरहॉलिंग और सीट का नवीनीकरण किया गया है और इसके पास एक वैध एयरवर्नेस रिव्यू सर्टिफिकेट (एआरसी) है। 

-इन उड़ानों को संचालित करने के लिए सभी आवश्यक SoP, ऑपरेशनल गाइडेंस ऑफ सीप्लेन ऑपरेशन्स के अनुरूप हैं।

-एंफीबियस कैटेगरी का ये प्लेन पानी और जमीन दो पर लैंडिंग करने में सक्षम है। ये काफी हल्का भी है, इसका वजन केवल 3377 किलो है।

-स्पाइसजेट ने UDAN के तहत 18 सीप्लेन रूट हासिल किए हैं, जिनमें शामिल हैं - अहमदाबाद-केवडिया (साबरमती रिवर फ्रंट टू स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर) और अगत्ती-मिनिकॉय, अगत्ती-कावरत्ती। 

Created On :   31 Oct 2020 7:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story