भारत का पहला मंकीपॉक्स मरीज हुआ ठीक, जल्द दी जाएगी छुट्टी

Indias first monkeypox patient recovered, will be discharged soon
भारत का पहला मंकीपॉक्स मरीज हुआ ठीक, जल्द दी जाएगी छुट्टी
केरल भारत का पहला मंकीपॉक्स मरीज हुआ ठीक, जल्द दी जाएगी छुट्टी

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को घोषणा की है कि देश का पहला मंकीपॉक्स रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया है और उसे बाद में दिन में छुट्टी दे दी जाएगी। केरल का 35 वर्षीय मूल निवासी 12 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात से यहां आया था और दो दिन बाद जांच में वायरस से संक्रमित पाया गया था। जब उसमें लक्षण विकसित हुए, तो उसे कोल्लम के एक अस्पताल में ले जाया गया और वहां से उसे त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया जहां उसकी निगरानी की जा रही थी।

जॉर्ज ने कहा, पूरे उपचार प्रोटोकॉल की योजना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे द्वारा बनाई गई थी और बार-बार नमूने लिए गए और परीक्षण किए गए। अब तक सभी नमूनों का दो बार नेगेटिव परीक्षण किया गया है और मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया है और वह स्वस्थ है। शुरुआत में, संक्रमित व्यक्ति के आने के बाद उसके माता-पिता के साथ उसके साथ-साथ यात्रा करने वाले 11 अन्य यात्रियों के साथ घनिष्ठ संपर्क पर चिंता व्यक्त की गई थी। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि आशंकाओं को दूर करते हुए सभी संपर्को को बारीकी से देखा गया है। जॉर्ज ने यह भी कहा कि राज्य में दो अन्य पॉजिटिव मामले भी मध्य पूर्व से आए हैं, जिनकी हालत स्थिर है और वे तेजी से ठीक हो रहे हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 July 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story