लद्दाख में होगा भारत का पहला नाइट स्काई सैंक्चुअरी

Indias first night sky sanctuary will be in Ladakh
लद्दाख में होगा भारत का पहला नाइट स्काई सैंक्चुअरी
वन्यजीव लद्दाख में होगा भारत का पहला नाइट स्काई सैंक्चुअरी
हाईलाइट
  • दुनिया के सबसे ऊंचे स्थानों में से एक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने एक अनूठी और अपनी तरह की पहली पहल में लद्दाख में भारत का पहला नाइट स्काई सैंक्चुअरी स्थापित करने का बीड़ा उठाया है, जो अगले तीन महीनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

प्रस्तावित डार्क स्काई रिजर्व लद्दाख के हनले में चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य के हिस्से के रूप में स्थित होगा। यह भारत में खगोल पर्यटन को बढ़ावा देगा और ऑप्टिकल, इन्फ्रा-रेड और गामा-रे टेलीस्कोप के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे स्थानों में से एक होगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी, जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी हितधारक संयुक्त रूप से अवांछित प्रकाश प्रदूषण और रोशनी से रात के आकाश के संरक्षण की दिशा में काम करेंगे, जो वैज्ञानिक अवलोकन और प्राकृतिक आकाश की स्थिति के लिए एक गंभीर खतरा है।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि हनले परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह लद्दाख के ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित है, किसी भी प्रकार की मानवीय अशांति से दूर है और पूरे वर्ष साफ आसमान की स्थिति और शुष्क मौसम की स्थिति मौजूद है।

मंत्री ने बताया कि डार्क स्पेस रिजर्व लॉन्च करने के लिए हाल ही में यूटी प्रशासन, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (एलएएचडीसी) लेह और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने कहा कि साइट में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के हस्तक्षेप के माध्यम से स्थानीय पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए गतिविधियां होंगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Sep 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story